दैनिक भास्कर हिंदी: स्मार्ट बन रहा नागपुर, अंगुलियों पर जान सकेंगे पूरे शहर का हाल

December 21st, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संतरानगरी अब और स्मार्ट बनने जा रही है। शहर के हाल बयां करने ऐसा स्मार्ट एप आ रहा है जो अंगुलियों पर आपको पूरे शहर की जानकारी मिनटों में दे सकेगा। फिर वह पार्किंग की स्थिति हो, बस का सफर या फिर डस्टबिन का हाल। जी हां लाजवाब स्मार्ट एप नागपुरवासियों के हाथ लगने वाला है।  स्मार्ट सिटी प्लान को जनता से जोड़ने के लिए नागपुर सिटीजन एप बनाया गया है। इसमें ऐसी बहुत सी सुविधाएं हैं, जो मोबाइल पर मिलेंगी। आप घर से निकलने के पहले ही जहां जा रहे हैं, वहां पार्किंग की जगह फिक्स कर सकेंगे, वहीं बस में चढ़ने के पहले टिकट भी बुक कर सकेंगे। कहीं जाने के पहले किस रास्ते पर ट्रैफिक जाम है और किस पर खुला है, यह पहले ही आपको पता चल जाएगा। कचरा फेंकने के लिए कहां डस्टबिन मिलेगा और कौन से डस्टबिन कचरे से भर चुके हैं आदि की जानकारी घर बैठे ही मिलेगी। इसके बाद भी आपको परेशानी है, तो सीधे सरकार से संवाद कर उसे सुलझाइए। इस तरह की सुविधाएं स्मार्ट एप में मिलेंगी। इस एप का परीक्षण शहर में शुरू हो चुका है और लगातार अपडेशन का काम जारी है। जल्द ही इसे लांच करने की तारीख भी तय होगी। 

कर सकेंगे सीधे सरकार से संवाद
स्मार्ट एप टू-वे कम्युनिकेशन की अवधारणा के साथ बनाया गया है। इसके जरिये शहरवासी सीधे सरकार से संवाद कर सकेंगे। स्मार्ट सिटी को लेकर अपने विचार और इससे जुड़ी शिकायत कर सकेंगे। इसमें शहरवासियों के लिए कई तरह की सुविधाएं भी दी गई हैं, जो उन्हें शहर के यातायात, टूरिस्ट प्लेस, पार्किंग प्लेस, अस्पताल, सरकारी विभागों और मेट्रो की जानकारी भी देगा। इसमें आप अपनी अन्य शिकायतें भी डाल सकते हैं, जो तुरंत उससे जुड़े विभागों तक पहुंच जाएगी और कार्रवाई की जाएगी, जिसकी रिपोर्ट शिकायतकर्ता को मिलेगी।

एन्वायरमेंटल सेंसर  भी होगा
इस एप में नागपुर की 10 प्रदूषित जगहों को ट्रेक किया गया है। इन 10 लोकेशन पर एन्वायरनमेंटल सेंसर लगाए जाएंगे, जो दो किमी के दायरे में कार्य करेंगे। यह सेंसर उस जगह की एक्युआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स रिपोर्ट के रूप में देंगे, जिसमें संबंधित क्षेत्र की प्रदूषित वायु की पूरी जानकारी रहेगी। यह प्रदूषण मानक में होने वाली वृद्धि और कमी को भी बताएगा। शहरवासी उस रिपोर्ट को सिटीजन नागपुर एप में देख सकते हैं।

पार्किंग स्लॉट बुक कर सकेंगे
शहर के बाजारों में पार्किंग की समस्या सबसे ज्यादा है। इस समस्या से निजात पाने के लिए स्मार्ट पार्किंग की सुविधा शुरू की गई है, जिसमें शहर के अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग स्लॉट बनाए जा रहे हैं और शहरवासियों को हर पार्किंग स्लॉट की जानकारी एप पर मिलेगी। व्यक्ति घर बैठ कर अपनी पार्किंग की प्लेस बुक कर सकते हैं। यदि आप बाहर जा रहे हैं, तो समय डाल कर उस क्षेत्र की पार्किंग स्लॉट बुक कर सकते हैं। इससे आप पार्किंग दलालों से और स्लिप संभालने से बच जाएंगे।

कहीं कचरा मिले, तो तुरंत करें शिकायत
यदि किसी जगह, क्षेत्र में कचरा जमा हो रहा है या फेंका जा रहा है, तो रहवासी फोटो के साथ इस एप पर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद वहां पर कार्रवाई की जाएगी, जिसकी रिपोर्ट शिकायतकर्ता को मिलेगी।

बस का रूट और फेयर एक साथ
इस एप में आपको शहर की यातायात बसों की जानकारी भी मिलेगी, जिसमें बस रूट, टाइम और फेयर की जानकारी देखने को मिलेगी। इसके जरिये बस टिकट भी बुक कर सकते हैं।

मोबाइल बताएगा डस्टबिन कहां है
यह सुविधा स्वच्छ नागपुर अभियान को ध्यान में रख कर विशेष रूप से दी गई है। इसमें 10 लोकेशन पर स्मार्ट स्ट्रीप डस्टबिन लगाए गए हैं, जिनकी लोकेशन भी एप पर दी गई है। इसमें 10 स्मार्ट डस्टबिन लगाए जाएंगे, जो डस्टबिन के फुल होते ही कमांड कंट्रोल सेंटर पर सिग्नल जाएगा और फिर उसे खाली करने के लिए कमांड सेंटर जोन पर सिग्नल देगा। 

टेस्टिंग शीघ्र 
यह एप बन कर पूरी तरह तैयार हो गया है। फिल्हाल इस एप की टेस्टिंग चल रही है और इसमें रोज आवश्यकतानुसार अपडेट किया जा रहा है। जल्द ही टेस्टिंग पूरी होने पर एप को लांच कर दिया जाएगा।
अभिनव बांते, आईटी इंजीनियर, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

खबरें और भी हैं...