नगर पालिका की मतदाता सूची में जुड़ा ग्रामीणों का नाम !

Name of the villagers in the polling list of officials, negligence of officials
नगर पालिका की मतदाता सूची में जुड़ा ग्रामीणों का नाम !
नगर पालिका की मतदाता सूची में जुड़ा ग्रामीणों का नाम !

डिजिटल डेस्क,अनूपपुर। 9 अगस्त को नगर पालिका बिजुरी के निर्वाचन के लिए वोटिंग होना है। लेकिन प्रशासन की गंभीर लापरवाही सामने आई है। निर्वाचन आयोग ने अभी तक वार्डों का परिसीमन नहीं किया है। नगरपालिका बिजुरी में वर्तमान में कुल 15 वार्ड है। निर्वाचन आयोग ने इसका परिसीमन अभी तक नहीं किया है, जिससे वार्ड की संख्या तथा उसमें अन्य वार्ड व ग्रामों को जोड़ने की कार्रवाई नहीं हो पा रही है। इसके विपरीत निर्वाचन सूची में बिजुरी नगर से लगे ग्राम पंचायत रेउदा के ग्राम परसापानी तथा नकटीटोला के मतदाताओं का नाम निर्वाचन सूची में दर्ज कर लिया गया है। इससे नगरपालिका चुनाव के परिणाम प्रभावित होने का अंदेशा बना हुआ है। इसे देखते हुए राजनैतिक दलों ने इसकी शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी से की है।

निर्वाचन आयोग ने जिला प्रशासन को चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां पूरी करते हुए मतदाता सूची में नाम जोड़ते हुए आवश्यक तैयारियां पूरी करने के लिए निर्देशित किया था, लेकिन इसके बावजूद मतदाता सूची में बिजुरी नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 12 एंव 13 में गड़बड़ी की शिकायतें मिल रही हैं। नगरपालिका के कर्मचारियों तथा बीएलओ की लापरवाही के कारण ऐसे लोगों का नाम भी मतदाता सूची में दर्ज कर लिया गया है जिनका इस नगरपालिका चुनाव से कोई लेना देना नहीं है और न ही वह नगरपालिका के किसी वार्ड के निवासी हैं।

नपा की मतदाता सूची में जुड़ा ग्रामीणों का नाम
नगरपालिका बिजुरी के इस निर्वाचन में संबंधित कर्मचारियों की लापरवाही के कारण वार्ड क्रमांक 13 की मतदाता सूची में बिजुरी के समीपी ग्राम पंचायत रेउदा के परसापानी तथा नकटी टोला के लगभग 300 ग्रामीणों के नाम नगरपालिका चुनाव की नवीन मतदाता सूची में दर्ज कर लिए गए। इसी तरह वार्ड क्रमांक 13 में शामिल खूटा टोला एवं पुलिस कालोनी जो कि पूर्व में वार्ड क्रमांक 12 में शामिल थे, वहां के निवासियों का नाम वार्ड क्रमांक 13 की मतदाता सूची में दर्ज कर लिया गया है। 


लापरवाही से परेशान लोग
ग्राम पंचायत रेउदा के ग्रामीणों के नाम नगरपालिका चुनाव की मतदाता सूची में दर्ज किए जाने तथा वार्ड क्रमांक 12 के निवासियों को वार्ड क्रंमाक 13 में शामिल करने से स्थानीय लोग अब परेशानियों का सामना कर रहे हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि जिस वार्ड में वह सालों तक निवासरत थे अब उन्हें दूसरे वार्ड में कैसे शामिल कर लिया गया। वहीं ग्राम पंचायत के लोगों के नाम मतदाता सूची में शामिल किए जाने से चुनाव का कार्य संपन्न कराने में प्रशासन को परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। 

परिसीमन बिना ही बढ़ाया क्षेत्र 

नगर पालिका में वार्डों की संख्या घटाने व बढ़ाने के लिए प्रशासन व शासन की अनुमति के बाद यह कार्रवाई की जाती है, लेकिन लापरवाह कर्मचारियों ने अपने क्षेत्राधिकार से बाहर जाकर मतदाताओं का नाम निर्वाचन सूची में दर्ज कर लिया। 

मामले की शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी से करते हुए बसपा नेता खुर्शीद अहमद ने गड़बड़ी में सुधार की मांग की है। वहीं मुख्य नगरपालिका अधिकारी अमित तिवारी का कहना है कि लिपिकीय त्रुटि के कारण यह गड़बड़ी हो गई थी जिसके संबंध में शनिवार को बैठक कलेक्टर कार्यालय में ली गई। बैठक में सुधार के निर्देश दिए गए है। जल्द ही मतदाता सूची ठीक कर ली जाएगी।

Created On :   16 July 2017 1:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story