नीमच: रविवार को पल्स पोलियो अभियान के तहत पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नीमच: रविवार को पल्स पोलियो अभियान के तहत पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

डिजिटल डेस्क, नीमच। नीमच प्रतिवर्षानुसार पल्स पोलियो की खुराक जिले में 31 जनवरी से 2 फरवरी 2021 तक पिलाई जायेगी। सीएमएचओ डॉ.महेश मालवीय ने बताया,कि जिले में पल्स पोलियो की दवा पिलाने की आवश्यक तैयारिया की जा चुकी है। इस बार पोलियो की दवा पिलाने में कोविड को देखते हुए विशेष सावधानिया रखी जायेगी। पोलियो की दवा पिलाने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम कोविड-19 अनुकूल व्यवहार, मास्क, हेंड सेनेटाईजर और सोशल डिस्टेंस का पालन करेंगी। साथ ही हितग्राही को भी कोविड अनुरूप व्यवहार करना होगा। एक समय में पोलियो बूथ पर दूरी बनाये रखते हुए, भीड़ इकट्टा नही होने दी जायेगी।

पोलियो बूथ पर स्वच्छता बनाये रखने, सोशल डिस्टेंस का पालन करने, दवा पिलाने का प्रशिक्षण दिया गया है। जिले के तीनों विकासखंड पालसोडा, मनासा, डिकेन और शहरी क्षेत्र नीमच के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं,आशा,एएनएम, पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं,आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया है। जिले में कुल एक लाख 9 हजार से अधिक बच्चो को पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। विदित हो,कि भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है। परन्तु हमारे देश के पडोसी देशो पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अब भी पोलियो के पॉजिटिव केस सामने आ रहे है। पोलियो से बचाव का एक मात्र उपाय दो बूंद पोलियो खुराक ही है। पोलियो दवा पिलाने के लिए तीन प्रकार के बूथ बनाएं गए है।जिसमे टीकाकरण बूथ,ट्रांसिट बूथ और मोबाइल टीम भी शामिल रहेगी। 31 जनवरी रविवार को पोलियो रविवार मनाया जायेगा जिसमे अधिकतम बच्चो को दो बूंद जिंदगी की दी जाना है।

कलेक्टर श्री जितेन्द्रसिंह राजे और सीएमएचओ डॉ.मालवीय ने सभी से आपील की है,कि अपने जन्म से 5 साल तक के बच्चो को पोलियो की दवा जरुर पिलाये। प्रथम दिवस 31 जनवरी जो दवा से वंचित रहेगा, उसे स्वास्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर एक और 2 फरवरी को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।ट्रांजिट टीम निर्माण स्थलों,ईंटभट्टो,घुमन्तु आबादी में बसे परिवारो के बच्चो को दवा पिलायेगी। एसडीएम श्री एसएल शाक्‍य की अध्‍यक्षता में पल्‍स पोलियों टॉस्‍क फोर्स की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गई। बैठक में नीमच ग्रामीण क्षेत्र में पल्‍स पोलियों टीकाकरण अभियान की तैयारियों की विस्‍तार से समीक्षा की गई। बैठक में बीएमओ डा.प्रवीण पांचाल व विकासखण्‍ड स्‍तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Created On :   30 Jan 2021 9:10 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story