मप्र में 12 साल के बच्चे को 2.9 लाख रुपये की वसूली का नोटिस

मप्र में 12 साल के बच्चे को 2.9 लाख रुपये की वसूली का नोटिस
खरगोन झड़प मप्र में 12 साल के बच्चे को 2.9 लाख रुपये की वसूली का नोटिस

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में एक न्यायाधिकरण द्वारा 12 वर्षीय लड़के को जारी किए गए वसूली नोटिस से राज्य में पिछले साल दिसंबर से प्रभावी सार्वजनिक संपत्ति नुकसान की रोकथाम और वसूली अधिनियम पर फिर से बहस छिड़ गई है।

इस साल अप्रैल में खरगोन में हुई सांप्रदायिक हिंसा के दौरान कथित तौर पर निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के आरोप में किशोर को 2.9 लाख रुपये की वसूली नोटिस मिली थी।

लड़के को वसूली नोटिस अगस्त में एक महिला द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर जारी किया गया था, जिसने 10 अप्रैल को रामनवमी समारोह के दौरान भीड़ द्वारा भगदड़ मचाने पर पूर्व में उसके घर को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया था।

सांप्रदायिक हिंसा ने राज्य प्रशासन को पूरे खरगोन जिले में महीनों तक कर्फ्यू लगाने के लिए प्रेरित किया था, जिसे स्थिति सामान्य होने के बाद ही धीरे-धीरे हटा लिया गया था।

लड़के के परिवार ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ के समक्ष एक अपील दायर कर नोटिस को रद्द करने की मांग की थी। लेकिन 12 सितंबर को अदालत ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की रोकथाम और वसूली अधिनियम के तहत गठित न्यायाधिकरण में कोई आपत्ति दर्ज कराई जानी चाहिए।

आदेश में कहा गया है, यदि कोई आपत्ति दर्ज की जाती है, तो उस पर विचार किया जाएगा और न्यायाधिकरण द्वारा कानून के अनुसार निर्णय लिया जाएगा।

लड़के को भेजे गए नोटिस में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि वह 12 साल का है और उसे 2.9 लाख रुपये के नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराया। लड़के के अलावा, लड़के के पिता सहित सात अन्य लोगों को भी इसी तरह के नोटिस जारी किए गए थे।

वकील अशर अली वारसी, जो अदालत में लड़के का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, ने दावा किया कि न्यायाधिकरण ने कानून की अनिवार्यता को लागू किए बिना मनमाने ढंग से काम किया था।

वारसी ने प्रेस को बताया, अधिनियम की परिभाषा की स्पष्ट व्याख्या है कि पूरा अधिनियम भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) पर आधारित आपराधिक स्थिति पर निर्भर करता है और जब लड़के ने ट्रिब्यूनल के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज कराई, तो इसे नागरिक प्रक्रिया के अस्पष्ट आधार पर खारिज कर दिया गया।

वारसी ने सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की रोकथाम और वसूली अधिनियम पर सवाल उठाया, जिसमें कहा गया था कि इसकी स्पष्ट परिभाषा नहीं है कि यह नागरिक कानून या आपराधिक कानून के तहत शासित होगा या नहीं।

रिपोर्टों के अनुसार, खरगोन में सांप्रदायिक हिंसा के बाद ट्रिब्यूनल के समक्ष 343 वसूली शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें से केवल 34 को स्वीकार किया गया। अब तक, इसने छह दावों का निपटारा किया है - चार हिंदुओं के और दो मुसलमानों के।

अब तक 50 लोगों से करीब 7.46 लाख रुपये बरामद किए जा चुके हैं।

मध्यप्रदेश सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की रोकथाम और वसूली अधिनियम पिछले साल दिसंबर में एक अन्य भाजपा शासित राज्य, उत्तर प्रदेश की नकल में पारित किया गया था। कानून हड़ताल, विरोध या समूह संघर्ष के दौरान सार्वजनिक और निजी संपत्ति को जानबूझकर नुकसान के लिए मुआवजे की वसूली को सक्षम बनाता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Oct 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story