ओडिशा बाढ़: 4.67 लाख से अधिक लोग प्रभावित; 60 हजार लोगों का रेस्क्यू

ओडिशा बाढ़: 4.67 लाख से अधिक लोग प्रभावित; 60 हजार लोगों का रेस्क्यू
ओडिशा ओडिशा बाढ़: 4.67 लाख से अधिक लोग प्रभावित; 60 हजार लोगों का रेस्क्यू

डिजिटल डेस्क,भुवनेश्वर। ओडिशा के 10 जिलों के 1,757 गांवों के 4.67 लाख से अधिक लोग बारिश के कारण आई बाढ़ से अब तक प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।पिछले तीन दिनों से बारिश रुकने और कटक के पास मुंडाली बैराज में पानी के प्रवाह में गिरावट के बावजूद, ओडिशा में महानदी बेसिन प्रणाली में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पी.के. जेना ने कहा कि भारी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ के कारण 425 गांवों के 2.5 लाख से अधिक लोग बाढ़ में डूब गए हैं, जबकि 10 जिलों के कुल 4.67 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।60,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। जेना ने कहा कि अलग-अलग शेल्टरों में खाली कराए गए लोगों को खाना बनाया जा रहा है।

कटक, पुरी, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा जिलों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आरओ प्लांट ले जाने वाले 10 वाहनों को तैनात किया गया है।एसआरसी ने कहा कि मुंडाली बैराज में शाम छह बजे पानी का स्तर घटकर 10.57 लाख क्यूसेक हो गया है और अगले कुछ घंटों में इसके और कम होने की संभावना है। हीराकुंड जलाशय से 40 गेटों के जरिए बाढ़ का पानी छोड़ा जा रहा है। हीराकुंड जलाशय से बाढ़ के पानी की आवक घटकर 5.80 लाख क्यूसेक हो गई है जबकि पानी का बहाव 6.69 लाख क्यूसेक रह गया है।

जगतसिंहपुर जिले के कथकोटे में बुधवार को बाढ़ के पानी के तेज बहाव के कारण नदी तटबंधों में दो और दरारें आने की खबर मिली है। इलाके में निकासी शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि अब तक विभिन्न नदी प्रणालियों में छह दरारों की सूचना मिली है।

2011 के बाद पहली बार, उन्होंने कहा, ओडिशा मुंडाली में महानदी प्रणाली में इतने उच्च स्तर के जल प्रवाह का अनुभव कर रहा है। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों के भीतर मुंडाली में जल प्रवाह घटकर 9 लाख क्यूसेक हो जाएगा।

जेना ने कहा, जल संसाधन विभाग के जिला प्रशासन और इंजीनियर स्थिति से निपटने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं और ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और अग्निशमन सेवा कर्मियों, जेना द्वारा बचाव अभियान भी जारी है।

चरम बाढ़ अब कटक, जगतसिंहपुर और पुरी जिलों के निचले इलाकों से गुजर रही है। उन्होंने कहा कि कल सुबह से पानी का बहाव कम होना शुरू हो जाएगा।उन्होंने कहा, यह रात महत्वपूर्ण है जब चरम बाढ़ से होकर समुद्र तक पहुंच जाएगी। इसके बाद, जल स्तर और कम हो जाएगा।

एक समीक्षा बैठक करते हुए, ओडिशा के राजस्व मंत्री प्रमिला मल्लिक ने क्योंझर, भद्रक और जाजपुर के जिला कलेक्टरों को 19 अगस्त को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक और ताजा निम्न दबाव बनने की संभावना के लिए अलर्ट पर रहने को कहा। इस बीच, बाढ़ को देखते हुए पुरी के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिन 17 और 18 अगस्त के लिए बंद कर दिया गया है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Aug 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story