स्कूलों और सोसायटियों ने कोविड की तैयारियों को मजबूत करने के लिए कदम उठाया

Schools and societies in Delhi-NCR take steps to strengthen COVID preparedness
स्कूलों और सोसायटियों ने कोविड की तैयारियों को मजबूत करने के लिए कदम उठाया
दिल्ली-एनसीआर स्कूलों और सोसायटियों ने कोविड की तैयारियों को मजबूत करने के लिए कदम उठाया
हाईलाइट
  • देश में बीते 24 घंटों में गुरुवार को कुल 185 नए कोविड मामले दर्ज किए है

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन और अन्य देशों में हाल ही में कोविड-19 के मामलों में आई तेजी के बाद वैश्विक स्तर पर कोविड की स्थिति पर केंद्र सरकार नजर बनाए हुए हैं। इसी बीच दिल्ली-एनसीआर में स्कूलों और सोसायटियों ने गुरुवार को स्कूली बच्चों और निवासियों की सुरक्षा के लिए कोविड सुरक्षा सकरुलर जारी कर अपनी कोविड तैयारियों को मजबूत करने के लिए कदम उठाया है।

देश में कोरोना महामारी सामान्य हो जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली थी। वहीं दफ्तर, स्कूल और कॉलेजों वापस पहले की तरह खुलने लगे थे। लेकिन पड़ोसी देश चीन में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से हो रही तबाही की खबरों ने एक बार फिर से अधिकारियों और नागरिकों को चिंतित कर दिया है।

सरकारी अधिकारियों की सलाह के अनुसार, 26 दिसंबर दिन सोमवार से कर्मचारियों और छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। नोएडा के इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने आईएएनएस को बताया कि छात्रों को एक साथ एक स्थान पर भारी संख्या में जमा नहीं होने दिया जाएगा और हम फिलहाल स्कूल में कक्षा सभा को निलंबित कर रहे हैं।

सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ित कोई भी छात्र या शिक्षक स्कूल में तभी रिपोर्ट करेगा जब वह डॉक्टर द्वारा ड्यूटी फिर से शुरू करने, स्कूल जाने के लिए फिट होने के लिए प्रमाणित होगा। उन्होंने जानकारी दी कि शिक्षकों को सलाह दी गई है कि वे तैयार रहें और जरूरत पड़ने पर ऑनलाइन शिक्षण के लिए अपने उपकरण, सॉफ्टवेयर आदि तैयार रखें। प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने जोर देकर कहा कि हमें तैयारी के साथ सतर्क रहना महत्वपूर्ण है, वहीं यह जरूरी है कि हम डर और दहशत का माहौल पैदा न करें।

साल 2019 के अंत तक किसी ने भी नहीं सोचा था कि कोविड-19 और इसके वैरिएंट अल्फा, बीटा, डेल्टा और ओमिक्रॉन हमारे जीवन को इस हद तक बदल देंगे, जितना कि पिछले कुछ सालों में इसने वैश्विक स्तर पर किया है। एनसीआर क्षेत्र की कई सोसायटियों ने एहतियात के तौर पर परिसर में घूमते समय लोगों को मास्क लगाने के लिए दिशानिर्देश फिर से जारी किए हैं।

ग्रेटर नोएडा में एक स्कूल की प्रिंसिपल प्रमिला जूडिथ वास ने कहा कि कोरोना महामारी ने शिक्षा परि²श्य को प्रभावशाली तरीके से बदल दिया है, और वे इस नए खतरे से फिर से मजबूती से उभरेंगे। वास ने कहा कि वायरस को हम पर हावी न होने दें, बल्कि ऊपर उठने और आत्मविश्वास से आगे बढ़ने के लिए आंतरिक क्षमता को अनलॉक करने के लिए एक आशावादी, उम्मीद की भावना पैदा करें।

दिल्ली-एनसीआर में स्कूलों में आगामी शीतकालीन अवकाश स्कूलों में किसी भी संभावित सुपर स्प्रेडर को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण होगा, और राज्य सरकार जरूरत पड़ने पर शीतकालीन अवकाश बढ़ा सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में बीते 24 घंटों में गुरुवार को कुल 185 नए कोविड मामले दर्ज किए है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Dec 2022 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story