स्कूल में रखीं जब्त पतंगों में लगी आग

Seized kites kept in the school caught fire
स्कूल में रखीं जब्त पतंगों में लगी आग
कार्रवाई के दौरान हुई थी बरामद स्कूल में रखीं जब्त पतंगों में लगी आग

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्कूल में रखी जब्त पतंगें और मांजों में किसी ने आग लगा दी। हादसा बालाभाउपेठ स्थित मनपा (नागपुर महानगर पालिका) स्थित स्कूल में हुआ। इससे कुछ समय के लिए अफरा-तफरी का माहौल रहा। इस बीच मनपा के अधिकारी और दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची थी। कड़ी मशक्कत के बाद हादसे पर काबू पाया गया। जब्त पतंगों की संख्या डेढ़ से दो लाख बताई जा रही है

मकर संक्रांति त्योहार के दौरान शहर में जानलेवा प्रतिबंधित मांजे और प्लाॅस्टीक की पतंगों की धूम रही। जानलेवा हादसों को देखते हुए पुलिस और मनपा के ओर से शहर भर में कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में जब्त पतंगों और मांजों को बालाभाउपेठ स्थित मनपा के मराठी उच्च प्राथमिक स्कूल के एक कमरे रखा गया था। इसे नष्ट िकया जाने वाला था। इसके पहले ही बुधवार की सुबह करीब 9:20 बजे के दौरान कमरे में रखी पतंगों और मांजों में आग लग गई। स्कूल परिसर में खेल रहे एक बालक ने खिड़की से धुआं निकलता देखकर परिसर के सामाजिक कार्यकर्ता व भाजपा शहर उपाध्यक्ष रवीसिंह ठाकुर को इसकी सूचना दी। जिसके बाद तत्काल हादसे की सूचना मनपा के दमकल विभाग और पांचपावली पुलिस को दी गई।  हादसा स्कूल में होने से दोनों विभागाें की टीमें मौके पहुंचीं। सुदैव से हादसे के वक्त स्कूल बंद होने से ज्यादा हानि नहीं हुई, लेकिन इससे कुछ समय के लिए अफरा-तफरी का माहौल रहा। 

असामाजिक तत्वों का रहता है जमावड़ा
प्रत्यक्षदर्शी रवि ठाकुर ने बताया कि रात में स्कूल के पीछे असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। यहां गांजा और शराब पीते हैं। संभवत: सुबह स्कूल बंद होने से ऐसे ही िकसी असामाजिक तत्व ने जलती हुई माचिस की तीली या जलती हुई बीड़ी-सिगरेट खिड़की से कमरे में फेंक दी। जिसकी वजह से प्लास्टीक की पतंगों में आग लग गई और यह हादसा हो गया। जब्त पतंगों की संख्या डेढ़ से दो लाख बताई जा रही है। जिससे अनुमानिक 85 हजार रुपए का नुकसान हुआ है।
 

Created On :   23 Feb 2023 6:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story