राज्य स्तरीय तीन दिवसीय किसान मेला बिलासपुर में 13 अप्रैल से

State level three-day farmers fair in Bilaspur from April 13
राज्य स्तरीय तीन दिवसीय किसान मेला बिलासपुर में 13 अप्रैल से
छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय तीन दिवसीय किसान मेला बिलासपुर में 13 अप्रैल से

डिजिटल डेस्क, रायपुर। राज्य स्तरीय विशाल किसान मेले का आयोजन 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक बिलासपुर साइंस कॉलेज मैदान में किया जा रहा है। इस तीन दिवसीय किसान मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल करेंगे। मेले में पूरे राज्य भर से हजारों की संख्या में किसान जुटेंगे और उन्नत खेती सहित पशुपालन, मछलीपालन, उद्यानिकी, खेती की तकनीकी की जीवंत जानकारी उन्हें मेले में प्रदर्शनी के माध्यम से दी जाएगी। राज्य स्तरीय किसान मेले के आयोजन के लिए छत्तीसगढ़ मंडी बोर्ड को नोडल की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

राज्य स्तरीय किसान मेले के माध्यम से जिले के प्रगतिशील किसानों के उत्पादों तथा महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी तथा उनका विक्रय भी किया जाएगा। मेले में कृषि यंत्रों तथा आधुनिक कृृषि पद्धति की जानकारी किसानों को दी जाएगी। मेले के माध्यम से किसानों को वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन तथा रासायनिक खादों पर निर्भरता कम करने के लिए भी जागरूक किया जाएगा। राज्य स्तरीय किसान मेले में कृषि, उद्यानिकी, पशुधन, मछली पालन, कामधेनु विश्वविद्यालय अंजोरा, बीज एवं कृषि निगम, सहकारी दुग्ध महासंघ आदि उत्पाद एवं विक्रय संबंधी स्टाल लगाये जाएंगे।

मंडी बोर्ड के अपर प्रबंध संचालक श्री महेन्द्र सिंह सवन्नी ने बताया कि राज्य स्तरीय किसान मेले में कृषि एवं संबंधित क्षेत्र की 110 कंपनियां भी अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी और किसानों को बेहतर उत्पादन प्राप्त करने की तकनीक की जानकारी भी देंगी। मेले में सी-मार्ट के डोम में राज्यभर के महिला स्व-सहायता समूह के उत्पाद का विक्रय सह प्रदर्शन भी किया जाएगा। मेले में राज्य के सभी 28 जिलों के किसान शामिल होंगे। मेले में कृषि विभाग की योजनाओं और उपलब्धियों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

Created On :   12 April 2022 12:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story