• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Take all necessary measures to prevent Kovid infection and dengue in the districts, Chief Minister Shri Chouhan instructed in video conference!

कोविड संक्रमण: ज़िलों में कोविड संक्रमण और डेंगू से बचाव के लिए सभी जरूरी उपाय करें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में निर्देश दिए!

September 14th, 2021

डिजिटल डेस्क | हरदा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर्स और क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप जे सदस्यों को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर प्रयास करें कि कोरोना की तीसरी लहर आये ही नही । उन्होंने कहा कि मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाईजेशन की आदत बिल्कुल न छोड़ें। उन्होंने कहां है कि कोविड के साथ साथ डेंगू, चिकुनगुनिया जैसी बीमारियों से सुरक्षा के लिए जनभागीदारी व जनजाग्रति का होना आवश्यक है। हरदा कलेक्ट्रेट में इस अवसर पर कलेक्टर श्री संजय गुप्ता, नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुरेंद्र जैन, पुलिस अधीक्षक श्री मनीष अग्रवाल ADM श्री jp सैयाम सहित अन्य अधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग श्री मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि 17 सितम्बर के महा अभियान में प्रदेश में कुल 30 लाख कोविड डोज़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमे से हरदा जिले का लक्ष्य 22 हजार है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंस में कहा कि वेक्सीनेशन महा अभियान का शहर व गांवों में व्यापक प्रचार प्रसार कराएं । उन्होंने कहा कि वर्षाकाल में जगह जगह एकत्रित पानी में मच्छरों की उत्पत्ति व वृद्धि होती है। डेंगू रोग फैलाने वाले मच्छर घरों में नमी वाले अंधेरे स्थान में विश्राम करते है एवं साफ व रूके पानी में पनपते हैं जो कि हमारे घरों में व आसपास पानी से भरे पात्र जैसे- गमले, टंकी, टायर, मटके, कूलर, टूटा फूटा कबाड में भरे पानी, नल, हैण्डपंप व कुएं के आसपास भरे पानी में मच्छर अपने अण्डे देते हैं।

पानी से भरे बर्तन, टंकियों आदि का पानी सप्ताह में अवश्य बदलते रहें व कुएं, हैण्डपंप, नल के आसपास पानी इकट्ठा न होने दें। गड्ढों का मिट्टी से भराव करें या पानी की निकासी कराकर मच्छरों के उत्पत्ति स्थल को नष्ट करें, व मच्छरों के लार्वा नहीं पनपने दें। मच्छरों से बचाव करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 15 सितम्बर को सुबह 10 बजे से 10,30 बजे के बीच वे डेंगू के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के लिए स्वयं भी निकलेंगे और जनप्रतिनिधियों से भी अपील की कि घरों के आसपास पानी जमा न होने दें। सभी जनप्रतिनिधियों से उन्होंने कहा कि अपने शहर में खाली प्लॉट्स में पानी जमा न होने दें। इसकी शिकायत नगरपालिका में जरूर करें।

खबरें और भी हैं...