अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर घर पर रहकर योग की गतिविधियों में स्‍वेच्छिक सहभा‍गिता करें!

Volunteerly participate in yoga activities by staying at home on International Yoga Day!
अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर घर पर रहकर योग की गतिविधियों में स्‍वेच्छिक सहभा‍गिता करें!
अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस पर घर पर रहकर योग की गतिविधियों में स्‍वेच्छिक सहभा‍गिता करें!

डिजिटल डेस्क | नीमच पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी 21 जून 2021 को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस आयोजित किया जाएगा। वर्तमान कोविड 19 संक्रमण के कारण उत्‍पन्‍न परिस्थितियों के संदर्भ में योग प्रदर्शन का कार्यक्रम सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए अपने घर पर ही रहकर संर्पूण प्रदेश में एक ही समय पर स्‍वैच्छिक रूप से आयोजन में सहभागिता की जाना है। योग के माध्‍यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने एवं तनाव से मुक्ति के लिए योगाभ्‍यास के उद्देश्‍य से योग एवं प्राणायाम किया जाना है। आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा योग कार्यक्रम के दौरान किये जाने वाले योगासनों के बारे में एक कॉमन प्रोटोकाल निर्धारित करते हुए एक वीडियों एवं ई-बुक तैयार की गई है, जिसे वेबसाईट yoga.ayush.gov.in से डाउनलोड किया जा सकेगा।

अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के पूर्व योगाभ्‍यास हेतु आयुष मंत्रालय द्वारा विभिन्‍न माध्‍यमों जैसे, यूट्यूब, फेसबुक, ट्वीटर, इंस्‍टाग्राम इत्‍यादि पर सामान्‍य योग प्रोटोकाल के संबंध में आवश्‍यक जानकारी उपलब्‍ध कराई गई है। कॉमन योग प्रोटोकाल 45 मिनट की अवधि का रहेगा, जो दूरदर्शन एवं अन्‍य माध्‍यमों से निर्धारित समय प्रात:7 बजे से 7.45 बजे तक प्रसारित होगा। इस अवधि में जनप्रति‍निधि, गणमान्‍य नागरिक, सामान्‍यजन, महाविद्यालय एवं विद्यालयों के विद्यार्थी, एनसीसी केडिट, एनएसएस केडिट, विभिन्‍न योग संस्‍थाओं के सदस्‍य, अभिभावक इत्‍यादि कार्यक्रम में घर पर ही रहकर स्‍वैच्‍छा से भाग ले सकेंगे। भाग लेने वालों के किसी विशिष्‍ट रंग के परिधान अनिवार्य नहीं है।

यथासंभव विद्यार्थीगण ढीलें एवं आरामदायक वस्‍त्रों में योगाभ्‍यास की गतिविधियों में भाग ले सकेंगे। यह आयोजन पूर्णत: स्‍वैच्छिक है, अस्‍वस्‍थता की स्थिति में कदापि आयोजन में सहभागिता नही करें। कोविड-19 वायरस संक्रमण के कारण योग का कोई भी सामूहिक आयोजन नहीं किया जावेगा।

Created On :   19 Jun 2021 9:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story