Winter breaks: ठंड ने दिल्ली में तोड़ा 14 साल का रिकॉर्ड, 1.1 डिग्री दर्ज हुआ तापमान

Winter breaks: ठंड ने दिल्ली में तोड़ा 14 साल का रिकॉर्ड, 1.1 डिग्री दर्ज हुआ तापमान

​डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में नए साल का जश्न का मनाया जा रहा है और नए साल का स्वागत किया जा रहा है। लेकिन देश की राजधानी दिल्ली ठिठुर रही है, यहां ठंडी ने 14 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पारा 1.1 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, जो कि इस सीजन में अब तक का सबसे कम तापमान है। वहीं  कई इलाकों में सुबह घना कोहरा भी छाया रहा।

भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूवार्नुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, दिल्ली में सुबह बहुत घना कोहरा होने से ²श्यता सीमा शून्य मीटर पर पहुंच गई। 7 जनवरी के लिए भी ऐसे ही धुंधले मौसम की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी के अनुसार, इससे पहले शहर ने जनवरी 2006 में सबसे कम 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था।

राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति ने नववर्ष पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

सफदरजंग वेधशाला में शहर का तापममान न्यूनतम 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि लोधी रोड में 1.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 4 डिग्री सेल्सियस, पालम में 4.1 डिग्री और रिज में 5.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ।

यह दिल्ली के सफदरजंग में पिछले एक दशक में जनवरी की अब तक की सबसे ठंडी सुबह रही। इससे पहले 2013 में 6 जनवरी को 1.9 डिग्री दर्ज किया गया था। यहां अब तक का सबसे कम तापमान 16 जनवरी 1935 में माइनस 0.6 दर्ज किया गया था।

निजी मौसम पूवार्नुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने कहा, कल (शनिवार) तापमान बढ़ेगा। वहीं 3 से 5 जनवरी के बीच बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने शनिवार और रविवार को हल्की बारिश या रिमझिम बारिश के साथ बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। वहीं 4 जनवरी को आंधी और ओले गिरने की संभावना है, 5 जनवरी को हल्की बारिश होगी और आसमान में बादल छाए रहेंगे। आंकड़ों के अनुसार 5 जनवरी तक पारा 8 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

4 मई से शुरू होंगी CBSE Board की परीक्षाएं, 15 जुलाई तक आएंगे रिजल्ट

उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में पिछले 2 दिनों से शून्य या इसके आसपास का न्यूनतम तापमान दर्ज किया जा रहा है। गुरुवार को हरियाणा के हिसार में माइनस 1.2 डिग्री, जबकि राजस्थान के चुरू में माइनस 1.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

इस बीच दिल्ली में हवा की गुणवत्ता शुक्रवार को खराब रही और एआईक्यू 411 के साथ यह सीवियर जोन में रहा। वहीं इससे पहले गुरुवार को यह बहुत खराब श्रेणी में था और एआईक्यू 347 था। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कड़ी चेतावनी जारी करते हुए घर के बाहर निकलने के लिए मना किया है। साथ ही असामान्य खांसी, सीने में तकलीफ, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई महसूस होने पर डॉक्टर से संपर्क करने के लिए कहा है।

Created On :   1 Jan 2021 6:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story