कोरोना संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के लिए ग्रामीणों को जागरूक कर रही है स्‍व सहायता समूह की महिलाएं!

Women of self-help groups are making villagers aware of prevention and protection from corona infection!
कोरोना संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के लिए ग्रामीणों को जागरूक कर रही है स्‍व सहायता समूह की महिलाएं!
कोरोना संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के लिए ग्रामीणों को जागरूक कर रही है स्‍व सहायता समूह की महिलाएं!

डिजिटल डेस्क | नीमच एनआरएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री शम्भु मईडा ने बताया,कि नीमच जिले के 1803 स्व-सहायता समूह की 19651 महिलाओं को कोविड-19 व्यवहार परिवर्तन के संबंध ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया गया है। ये स्व-सहायता समूह की महिलायें अपना और अपने परिवार को इस महामारी से बचाने का कार्य कर रही हैं। कोविड गाईड लाईन का पालन स्वयं भी कर रही हैं तथा अपने आस-पास के ग्रामीणजनों को भी जागरूक कर रही हैं। स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने ग्राम स्तर पर कोरोना महामारी से बचाव व उपचार के तरीकों को कोविड व्यवहार परिवर्तन प्रशिक्षण के माध्यम से जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रचार-प्रसार किया हैं।

इस दौरान महिलाओं को कोविड महामारी के बचाव के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। कोरोना बचाव पंचसुत्र में दिये गये निर्देशों का पालन करते हुए, महिला समूह द्वारा अपने-अपने ग्रामों में जाकर प्रत्येक घर के सदस्यों एवं ग्रामवासियों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, दो गज की दूरी के नियम का पालन करने, सैनेटाईजर का उपयोग एवं साबुन से बार-बार हाथों को साफ करने, भीड़-भाड वाली जगहों पर ना जाने आदि की समझाईश दी गई। स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा कोविड-19 टीकाकरण के लिए भी ग्रामवासियों को अधिक से अधिक संख्या में टीका लगवाने हेतु स्वास्थ्य केन्द्र पर जाने हेतु प्रेरित किया गया है।

जिसमें ग्रामीणजन भी स्व-सहायता समूह की महिलाओं के साथ सरकार के इस जागरूकता अभियान में रूचि दिखाते हुये सहभागिता कर रहे हैं, जो कि सराहनीय कदम हैं। मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय योजना-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, जिला पंचायत-नीमच अंतर्गत कोविड-19 व्यवहार परिवर्तन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, भोपाल के निर्देशानुसार कोविड-19 महामारी के व्यवहार परिवर्तन पर कलेक्टर श्री मंयक अग्रवाल एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत श्री आशीष सांगवान के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय योजना-राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, जिला-नीमच द्वारा गत दिवस जिला एवं विकासखण्ड स्तर के मिशन स्टाफ को ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया गया।

तत्पश्चात् ग्राम स्तर पर समस्त समूह सदस्यों को भी प्रशिक्षण देने महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया। इस प्रकार महिलाओं एवं मिशन स्टॉफ द्वारा संकुल स्तरीय संगठनों एवं ग्राम संगठनों के पदाधिकारीयों को एवं स्व-सहायता समूह सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया है।

Created On :   23 April 2021 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story