बिल गेट्स: एआई दुनिया को और अधिक न्यायसंगत जगह बना सकता है

एआई दुनिया को और अधिक न्यायसंगत जगह बना सकता है
गरीब दुनिया को नवाचार मिलने में अंतर को कम या खत्म किया जा सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यदि हम अब स्मार्ट निवेश करते हैं, तो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) दुनिया को अधिक न्यायसंगत स्थान बना सकती है, जिससे अमीर दुनिया और गरीब दुनिया को नवाचार मिलने में अंतर को कम या खत्म किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक अरबपति बिल गेट्स ने यह बात कही। 'आगे की राह 2024 में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंचती है' शीर्षक से एक ब्लॉग पोस्ट में उन्होंने कहा कि हम एआई को और अधिक न्यायसंगत बनाने के तरीके के बारे में वैश्विक स्वास्थ्य से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

उन्होंने लिखा, "मुख्य सबक यह है कि उत्पाद को उन लोगों के अनुरूप बनाया जाना चाहिए जो इसका उपयोग करेंगे।" उन्होंने कहा कि अब तक का सबसे बड़ा प्रभाव नई दवाओं के निर्माण पर पड़ा है। दवा की खोज के लिए भारी मात्रा में डेटा की जांच की आवश्यकता होती है, और "एआई उपकरण उस प्रक्रिया को काफी तेज कर सकते हैं"।

उन्होंने जोर दिया, “कुछ कंपनियाँ पहले से ही इस तरह से विकसित कैंसर दवाओं पर काम कर रही हैं। लेकिन एआई में गेट्स फाउंडेशन की एक प्रमुख प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि ये उपकरण उन स्वास्थ्य समस्याओं का भी समाधान करें जो एड्स, टीबी और मलेरिया जैसे दुनिया के सबसे गरीबों को प्रभावित करते हैं।” क्या एआई एंटीबायोटिक प्रतिरोध का तोड़ खोज सकता है?

घाना में ऑरम इंस्टीट्यूट के नाना कोफी क्वाकी एक एआई-संचालित उपकरण पर काम कर रहे हैं जो स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को रोगाणुरोधी प्रतिरोध (एएमआर) में योगदान किए बिना एंटीबायोटिक्स लिखने में मदद करता है। गेट्स ने बताया, "यह उपकरण सभी उपलब्ध सूचनाओं की जांच करेगा - जिसमें स्थानीय नैदानिक ​​दिशानिर्देश और स्वास्थ्य निगरानी डेटा शामिल हैं, जिनके बारे में क्षेत्र में रोगज़नक़ों के प्रतिरोध विकसित होने का खतरा है - और सबसे अच्छी दवा, खुराक और अवधि के लिए सुझाव देगा।"

इस सवाल के जवाब की तलाश में कि क्या एआई उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था के इलाज में मदद कर सकता है, गेट्स ने इस साल गैर-लाभकारी संस्था अरमान के कुछ शोधकर्ताओं से मुलाकात की, जो भारत में नई माताओं के लिए बाधाओं को कम करने के लिए एआई का उपयोग करने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा, “उनका लार्ज लैंग्वेज मॉडल एक दिन उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था का इलाज करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए कोपायलट के रूप में कार्य करेगा।

इसका उपयोग अंग्रेजी और तेलुगु दोनों में किया जा सकता है, और सबसे अच्छी बात यह है कि यह स्वचालित रूप से इसका उपयोग करने वाले व्यक्ति के अनुभव स्तर के अनुसार समायोजित हो जाता है - चाहे आप एक नई नर्स हों या दशकों के अनुभव वाली दाई।'' इस सवाल पर कि क्या एआई लोगों को एचआईवी के जोखिम का आकलन करने में मदद कर सकता है, उन्होंने कहा कि कई लोगों के लिए, अपने यौन इतिहास के बारे में डॉक्टर या नर्स से बात करना असहज हो सकता है।

गेट्स ने कहा, “एक नए दक्षिण अफ़्रीकी चैटबॉट का लक्ष्य एचआईवी जोखिम मूल्यांकन को बहुत आसान बनाना है। यह एक निष्पक्ष और गैर-निर्णयात्मक परामर्शदाता की तरह काम करता है जो 24 घंटे सलाह दे सकता है।” अरबपति ने कहा, "अगर मुझे अमेरिका जैसे उच्च आय वाले देशों में भविष्यवाणी करनी होती, तो मैं अनुमान लगाता कि हम सामान्य आबादी द्वारा एआई के उपयोग के महत्वपूर्ण स्तर से डेढ़-दो साल दूर हैं।

“अफ्रीकी देशों में मुझे लगभग तीन वर्षों में उपयोग का तुलनीय स्तर देखने की उम्मीद है। यह अभी भी एक अंतर है, लेकिन यह अन्य नवाचारों के साथ देखे गए अंतराल समय की तुलना में बहुत कम है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Dec 2023 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story