प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद कर सकता है चैटजीपीटी : स्टडी

प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद कर सकता है चैटजीपीटी : स्टडी

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। एक स्टडी के अनुसार, ओपन एआई का चैटजीपीटी उन कर्मचारियों के लिए प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिन्हें कवर लेटर लिखने, डेलिकेट ईमेल और कॉस्ट बेनिफिट एनालिसिस जैसे कार्य सौंपे गए हैं।

अमेरिका में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं ने पाया कि जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लाभ "पर्याप्त" हैं। उन्होंने नोट किया कि चैटजीपीटी ने वर्क टाइम में 40 प्रतिशत की कमी की, और उनके "आउटपुट क्वालिटी" में 18 प्रतिशत की वृद्धि की। टीम का मानना है कि जर्नल साइंस में प्रकाशित स्टडी लोगों को चैटजीपीटी जैसे एआई टूल के वर्कफोर्स पर पड़ने वाले प्रभाव को समझने में मदद कर सकता है।

एमआईटी के अर्थशास्त्र विभाग में डॉक्टरेट छात्र शेक्ड नोय ने कहा, "हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि जेनेरेटिव एआई के व्हाइट कॉलर के काम पर बड़ा प्रभाव पड़ने वाला है।"

नोय ने कहा, "हमारे स्टडी से पता चलता है कि इस तरह की टेक्नोलॉजी का व्हाइट कॉलर के कामों में महत्वपूर्ण उपयोग है। यह एक उपयोगी टेक्नोलॉजी है, लेकिन अभी भी यह बताना जल्दबाजी होगी कि यह अच्छा होगा या बुरा, या वास्तव में यह सोसाइटी को कैसे समायोजित करेगा।"

स्टडी में, शोधकर्ताओं ने 453 कॉलेज-एजुकेटेड मार्केटेर्स, ग्रांट राइटर्स, कंसलटेंट, डेटा एनालिस्ट, ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल्स और मैनेजर्स को उनके बिजनेस से संबंधित दो राइटिंग टास्क दिए। 20 से 30 मिनट के टास्क में कवर लेटर लिखना और ऑर्गेनाइजेशन रिस्ट्रक्चरिंग के बारे में ईमेल जैसे काम शामिल थे।

प्रत्येक पार्टिसिपेंट के समान बिजनेस में एक्सपीरियंस प्रोफेशनल्स ने प्रत्येक सबमिशन का मूल्यांकन इस तरह किया जैसे कि वे किसी वर्क सेटिंग में इसका सामना कर रहे हों। मूल्यांकनकर्ताओं को यह नहीं पता था कि चैटजीपीटी की मदद से कौन से सबमिशन बनाए गए हैं।

आधे पार्टिसिपेंट्स, जिन्हें चैटबॉट चैटजीपीटी-3.5 तक एक्सेस दिया गया था, ने अपने कार्यों को कंट्रोल ग्रुप की तुलना में 11 मिनट तेजी से पूरा किया, जबकि उनके औसत गुणवत्ता मूल्यांकन में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

डेटा से यह भी पता चला कि कर्मचारियों के बीच परफॉर्मेंस असमानता कम हो गई, जिसका मतलब है कि जिन कर्मचारियों को पहले कार्य में निम्न ग्रेड प्राप्त हुआ, उन्हें दूसरे कार्य के लिए चैटजीपीटी का उपयोग करने से अधिक लाभ हुआ।

नोय ने कहा, "एक्सपेरिमेंट में साबित हुआ कि यह काम का स्पीड बढ़ाता है। फैक्ट-चेकिंग करने और संकेत लिखने में टाइम लगता है।" फिर भी शोधकर्ता इस बात पर सहमत हुए कि, भले ही यह स्वीकार कर लिया जाए कि चैटजीपीटी कई कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाएगा, यह पता लगाने के लिए बहुत काम किया जाना बाकी है कि सोसाइटी को जेनेरिक एआई के प्रसार पर कैसे प्रतिक्रिया देनी चाहिए।

एक अन्य डॉक्टरेट छात्र व्हिटनी झांग ने कहा, "इन टेक्नोलॉजी को समायोजित करने के लिए जरुरी पॉलिसी भविष्य के रिसर्च के आधार पर बहुत भिन्न हो सकती है।" झांग ने कहा, "अगर हम सोचते हैं कि इससे कम वेतन वाले कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी, तो यह पहले से ही उच्च आय वाले कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाकर वेतन असमानता को बढ़ाने की तुलना में बहुत अलग इम्प्लीकेशन है। मुझे लगता है कि आगे बहुत सारे आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव हैं जिनका पता लगाना महत्वपूर्ण है।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 July 2023 11:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story