रिपोर्ट: चीन में नाबालिगों के बीच इंटरनेट की पहुंच दर 97.2 प्रतिशत तक पहुंची

चीन में नाबालिगों के बीच इंटरनेट की पहुंच दर 97.2 प्रतिशत तक पहुंची
नाबालिगों के बीच इंटरनेट प्रवेश दर 97.2 प्रतिशत तक पहुंच गयी

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी कम्युनिस्ट यूथ लीग की केंद्रीय समिति के युवा अधिकारों और हितों की सुरक्षा विभाग और चीनी इंटरनेट नेटवर्क सूचना केंद्र (सीएनएनआईसी) ने संयुक्त रूप से 23 दिसंबर को पेइचिंग में एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट से यह जाहिर हुआ है कि वर्ष 2022 में चीन में नाबालिग इंटरनेट यूजर्स की संख्या 19.3 करोड़ थी, और नाबालिगों के बीच इंटरनेट प्रवेश दर 97.2 प्रतिशत तक पहुंच गयी। रिपोर्ट के अनुसार, शहरी और ग्रामीण नाबालिगों के बीच इंटरनेट प्रवेश दर का अंतर लगातार कम हो रहा है। 90 प्रतिशत नाबालिग इंटरनेट यूजर्स इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मुख्य रूप से मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं।

20 प्रतिशत से अधिक नाबालिग इंटरनेट यूजर्स स्मार्ट घड़ियां, स्मार्ट डेस्क लैंप और डिक्शनरी पेन जैसे नए स्मार्ट उपकरणों का उपयोग करते हैं। वीडियो प्लेटफ़ॉर्म नाबालिगों के लिए जानकारी प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गए हैं। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) नाबालिगों का ध्यान आकर्षित करती है।

इस रिपोर्ट सर्वेक्षण में 31 प्रांतों (स्वायत्त प्रदेशों और केंद्र शासित शहरों) में प्राइमरी स्कूलों, मिडिल स्कूलों, हाई स्कूलों और माध्यमिक व्यावसायिक स्कूलों में छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को शामिल किया गया है। रिपोर्ट नाबालिगों के बीच इंटरनेट की लोकप्रियता, नेटवर्क एक्सेस वातावरण, नेटवर्क उपयोग विशेषताओं, ऑनलाइन शिक्षा और मार्गदर्शन, नेटवर्क सुरक्षा और अधिकारों की सुरक्षा आदि पर केंद्रित है, बदलते रुझानों का विश्लेषण करती है, और लक्षित कार्य सुझावों को सामने रखती है।

रिपोर्ट में दी गई सिफ़ारिशों में शहरी और ग्रामीण नाबालिगों को इंटरनेट का अधिक न्यायसंगत उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना, नाबालिगों द्वारा अत्यधिक इंटरनेट उपयोग की समस्या को हल करने के लिए परिवारों, स्कूलों और समाज को एकजुट करना, वीडियो अनुप्रयोगों की निगरानी में सुधार करना, और इंटरनेट कानून को मजबूत करना आदि विषय शामिल है।

"नाबालिगों की इंटरनेट सुरक्षा पर विनियम" प्रभावी होने वाला है। इस अवसर पर, ठीक उसी दिन पेइचिंग में "विकास को बढ़ावा देने के लिए विनियमों को बढ़ावा देना और लागू करना" विषय पर एक सेमिनार भी आयोजित किया गया। संबंधित विभागों, व्यवसाय संघों, लोक कल्याण संगठनों, छात्रों, अभिभावकों आदि के प्रतिनिधियों ने आदान-प्रदान और चर्चाएं कीं। लोग समाज के सभी क्षेत्रों से नाबालिगों के लिए हरित, स्पष्ट, सुरक्षित और स्वस्थ साइबरस्पेस बनाने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान करते हैं।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Dec 2023 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story