फर्जी अकाउंट्स: मेटा ने चीन में स्थित हजारों फर्जी अकाउंट्स के नेटवर्क को हटाया

मेटा ने चीन में स्थित हजारों फर्जी अकाउंट्स के नेटवर्क को हटाया
हजारों फर्जी अकाउंट्स के नेटवर्क को हटा दिया है

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने कहा है कि उन्होंने हाल ही में चीन में स्थित हजारों फर्जी अकाउंट्स के नेटवर्क को हटा दिया है। अमेरिकी होने का दावा करते हुए कुछ यूजर्स ने अमेरिकी राजनीति और अमेरिका-चीन संबंधों के बारे में भाम्रक कंटेंट को बढ़ावा देने का प्रयास किया। नेटवर्क द्वारा कवर किए गए विषयों में गर्भपात, संस्कृति युद्ध के मुद्दे और यूक्रेन की मदद आदि शामिल थे।पहचान बीजिंग के अधिकारियों से जुड़ी नहीं थी, लेकिन 2024 के अमेरिकी चुनावों से पहले चीन में स्थित ऐसे नेटवर्क में वृद्धि हुई है।

कंपनी के अनुसार, चीन अब ऐसे नेटवर्क का तीसरा सबसे बड़ा जियोग्राफिकल सोर्स है, जो केवल रूस और ईरान से पीछे है। मेटा द्वारा गुरुवार को जारी एक त्रैमासिक खतरा रिपोर्ट में हालिया निष्कासन की रूपरेखा दी गई थी। चीन स्थित नेटवर्क के पास दुनिया भर में 4,700 से ज्यादा अकाउंट्स और अन्य व्यक्तियों की क्लोन प्रोफाइल इमेज और पहचान हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहचानकर्ताओं ने एक-दूसरे के ट्वीट को लाइक किया और शेयर किया। कुछ कंटेंट सीधे एक्स (पूर्व में ट्विटर) से कॉपी की गई प्रतीत होती है। मेटा ने कहा, "यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह दृष्टिकोण पक्षपातपूर्ण तनाव को बढ़ाने, इन राजनेताओं के समर्थकों के बीच दर्शकों का निर्माण करने या प्रामाणिक कंटेंट साझा करने वाले फर्जी अकाउंट्स को अधिक वास्तविक दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।'' कंपनी ने दो छोटे नेटवर्क भी खोजे, एक चीन में भारत और तिब्बत पर केंद्रित था और एक रूस में यूक्रेन पर आक्रमण पर केंद्रित था। ये टेलीग्राम चैनलों का समर्थन करता था।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Dec 2023 12:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story