रिपोर्ट: 50 प्रतिशत से अधिक यूजर्स 2025 तक सोशल मीडिया छोड़ सकते हैं

50 प्रतिशत से अधिक यूजर्स 2025 तक सोशल मीडिया छोड़ सकते हैं
2025 तक 50 प्रतिशत से ज्यादा उपभोक्ता सोशल मीडिया को छोड़ देंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 2025 तक 50 प्रतिशत से ज्यादा उपभोक्ता सोशल मीडिया को या तो छोड़ देंगे या इसका उपयोग सीमित कर देंगे। इसका कारण गलत सूचना का प्रसार, हानिकारक यूजर आधार और बॉट्स का प्रचलन है। गार्टनर के एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि 53 प्रतिशत उपभोक्ताओं का मानना है कि सोशल मीडिया की वर्तमान स्थिति पिछले साल या पांच साल पहले की तुलना में खराब हो गई है।

सोशल मीडिया में अपेक्षित जेनएआई उपयोग के प्रभाव के बारे में चिंता अधिक है और 10 में से 7 से अधिक उपभोक्ता इस बात से सहमत हैं कि सोशल मीडिया में जेनएआई के अधिक एकीकरण से यूजर्स अनुभव को नुकसान होगा।

गार्टनर मार्केटिंग प्रैक्टिस के वरिष्ठ प्रमुख शोधकर्ता एमिली वीस ने कहा, "डिजिटल मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया टॉप निवेश चैनल बना हुआ है, लेकिन उपभोक्ता एक्टिव रूप से इसके उपयोग को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा कि एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह कहता है कि कुछ साल पहले की तुलना में वे अपनी खुद की लाइफ और कंटेंट को कम साझा कर रहे हैं।

जैसे-जैसे सोशल मीडिया के उपयोग का प्रकृति और प्लेटफ़ॉर्म का अनुभव बदलता है, सीएमओ को प्रतिक्रिया में अपने ग्राहक अधिग्रहण और वफादारी प्रतिधारण रणनीतियों पर फिर से ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की क्षमता में विश्वास की कमी कुछ उपभोक्ताओं को एआई-मुक्त ब्रांड और इंटरैक्शन की तलाश करने के लिए प्रेरित करेगी। ब्रांडों का एक उपवर्ग एआई को छोड़ देगा और अधिक मानवीय स्थिति को प्राथमिकता देगा।

साल 2028 तक ब्रांडों के ऑर्गेनिक सर्च ट्रैफ़िक में 50 प्रतिशत या उससे अधिक की कमी आएगी क्योंकि उपभोक्ता जेनरेटिव एआई-संचालित सर्च को अपनाएंगे। सर्च इंजनों में जेनएआई को तेजी से अपनाने से बिक्री बढ़ाने के लिए जैविक सर्च का उपयोग करने की सीएमओ की क्षमता में काफी बाधा आएगी। एमिली वीस ने कहा, "सीएमओ को उस व्यवधान के लिए तैयार रहना चाहिए जो जेनएआई-समर्थित सर्च उनकी जैविक सर्च रणनीतियों में लाएगी।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Dec 2023 10:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story