comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Corona Fight: JioPhone 4G फीचर फोन यूजर्स के लिए लॉन्च हुआ Aarogya Setu ऐप

Corona Fight: JioPhone 4G फीचर फोन यूजर्स के लिए लॉन्च हुआ Aarogya Setu ऐप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) की महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है। इससे बचाव के लिए भारत में भी कई तरह के कदम उठाए गए हैं। इसमें भारत सरकार (Indian Government) द्वारा बीते माह लॉन्च किया गया कोविड- 19 (COVID-19) ट्रैकिंग एप भी शामिल है। ​इसे सरकार ने आयोग्य सेतु (Aarogya Setu) नाम दिया गया, इस एप को अब JioPhone 4G फीचर फोन यूजर्स के लिए भी रोल आउट कर दिया गया है। 

आपको बता दें कि Aarogya Setu को अब तक काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में सभी से इस एप को अपने फोन में इंस्टॉल करने की अपील की थी। वहीं केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जल्द ही यह एप फीचर फोन के लिए रोलआउट करने की जानकारी दी है। 

फेक न्यूज रोकने WhatsApp की नई मुहिम, मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले देगा वॉर्निंग

KaiOS यूजर्स के लिए
एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार की तकनीकि मंत्रालय ने KaiOS यूजर्स के लिए इस ऐप को रोल आउट किया है। जिसके बाद Aarogya Setu ऐप को अब 5 मिलियन JioPhone यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे। 

राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन के प्रेसिडेंट और CEO अभिषेक सिंह का कहना है कि, 'सरकार का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि हर कोई सुरक्षित हो और जिसके पास कोई ऐसा फोन हो जिस पर एप्लिकेशन इंस्टॉल किया जा सके, उसे इसे इंस्टॉल करना चाहिए।'

मालूम हो कि इससे पहले यह ऐप सिर्फ स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था। जो अब तक करीब 10.4 करोड़ लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। पिछले महीने ही केन्द्र सरकार द्वारा सभी सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों के लिए Aarogya Setu ऐप को अनिवार्य किया है। इस ऐप को 2 अप्रैल को लॉन्च किया गया था।

OnePlus 8 की पहली बिक्री आज, कंपनी दे रही ये शानदार ऑफर

एप के बारे में
आपको बता दें कि ये ऐप हिन्दी और अंग्रेजी के साथ-साथ गुजराती एवं मराठी जैसे क्षेत्रीय भाषाओं सहित 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इंस्टॉल करने के बाद इसे सेटअप करना आसान है। उपयोग के लिए लोकेशन को Always On रखना है और Bluetooth को भी ओपन रखना है।

Aarogya Setu एप यूजर के फोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही यह एप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। 

ये ऐप आपको ये भी बताता है कि आप जिस इलाके में हैं वो किस जोन में आता है। यदि आप हाई रिस्क एरिया में हैं तो भी ये ऐप आपको इस बात की जानकारी देता है। इस एप में उपयोग होने वाले ट्रेकिंग फीचर के जरिए ये यूजर्स को समय-समय पर अलर्ट करता रहता है। 

इस एप में एक चैटबॉट दिया गया है, जो आपको इस कोविड- 19 से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है। इसके अलावा एप यह भी बताता है कि आपमें इस वायरस के लक्षण है या नहीं। इसमें कई राज्यों के हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध हैं। साथ ही इस ऐप के जरिए ही टॉल फ्री नंबर 1075 पर कॉल करके आप टेस्ट के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं।

कमेंट करें
qUyFl
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।