comScore

मुहिम: फेक न्यूज रोकने WhatsApp की नई मुहिम, मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले देगा वॉर्निंग

मुहिम: फेक न्यूज रोकने WhatsApp की नई मुहिम, मैसेज फॉरवर्ड करने से पहले देगा वॉर्निंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेक न्यूज पर लगाम लगाने अब तक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp (व्हाट्सएप) कई फीचर ला चुका है। वहीं अब कंपनी एक नई मुहिम शुरू करने जा रही है। जिसका नाम Check it before you share it (शेयर करने से पहले चेक कर लें) रखा गया है। दरअसल, इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर है, वहीं सूचनाओं का आदान प्रदान के लिए WhatsApp का उपयोग भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में कई बार गलत जानकारियों को भी फारवर्ड कर दिया जाता है। इन गलत सूचनाओं को रोकने के लिए WhatsApp (व्हाट्सएप) नया फीचर लाने वाला है। जिसके बाद मेसेज फॉरवर्ड करने से पहले यूजर्स को एक वॉर्निंग दी जाएगी।

कंपनी के अनुसार, यह WhatsApp यूजर्स को एक तरह का रिमाइंडर मिलेगा, जिसमें यूजर्स को आगाह और सजग किया जाएगा कि यूजर्स मेसेज में दी गई जानकारी की पुष्टि कर लें। इससे फेक न्यूज को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। 

Samsung Galaxy A21s जल्द होगा लॉन्च, मिलेगा 48 मेगापिक्सल का कैमरा

सच्चाई की करें पुष्टि
कंपनी का कहना है कि यूजर्स को किसी भी तरह के मेसेज मिलने पर उसे फॉरवर्ड करने से पहले MyGov हेल्पलाइन के जरिए या ऑनलाइन इसकी पुष्टि करनी चाहिए। बता दें कि गलत सूचनाओं को रोकने के लिए WhatsApp ने अब तक कई कदम उठाए हैं। कोरोनावायरस से संबंधित गलत न्यूज को रोकने के लिए हाल ही में दो प्रयास सामने आए हैं। 

ये प्रयास भी किए
आपको बता दें कि WhatsApp ने हाल ही में एक चैटबॉट लॉन्च किया था। इसका नाम MyGov Corona Helpdesk था, इसे भारत सरकार के साथ मिलकर लाया गया है। इसके तहत कोरोना से जुड़े सभी WhatsApp यूजर्स को सारे सवालों के लाइव जबाव दिए जाते हैं। इसके लिए यूजर्स को सिर्फ अपने फोन में 9013151515 नंबर सेव करना होगा। इसके बाद इस पर एक टेक्स्ट मैसेज भेजकर इसे एक्सेस किया जा सकता है।

Huawei Watch 2e भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

फॉरवर्ड की लिमिट को घटाया
इससे पहले कंपनी ने कोरोनावायरस (COVID-19) से जुड़ी गलत खबरों को रोकने के लिए फारवर्ड मैसेज की लिमिट को भी कम किया था। जिसके बाद एक बार में केवल एक ही यूजर को मेसेज फॉरवर्ड कर पाता है। इसको लेकर WhatsApp की तरफ से दावा किया गया कि फारवर्ड मैसेज में 70 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है।

कमेंट करें
LuZMq