ट्विटर को एक बदतर प्लेटफॉर्म बना सकते हैं मस्क

Bill Gates says Musk can make Twitter a worse platform
ट्विटर को एक बदतर प्लेटफॉर्म बना सकते हैं मस्क
बिल गेट्स ट्विटर को एक बदतर प्लेटफॉर्म बना सकते हैं मस्क

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और अरबपति कारोबारी बिल गेट्स ने कहा है कि टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क का व्यावसायिक तौर पर ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा रहा है, मगर वह ट्विटर को एक बदतर प्लेटफॉर्म बना सकते हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, गेट्स ने मस्क की ओर से ट्विटर के 44 अरब डॉलर के अधिग्रहण सौदे पर सवाल उठाते हुए कहा कि मस्क वास्तव में इसे और भी बदतर (खराब) कर सकते हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के सीईओ शिखर सम्मेलन में बोलते हुए गेट्स ने यह टिप्पणी की। हालांकि बदतर से उनका क्या मतलब था, उन्होंने इसे ठीक से परिभाषित नहीं किया। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या मस्क सोशल मीडिया पर सार्वजनिक स्वास्थ्य को लेकर गलत सूचना और वैक्सीन संदेह के तेजी से प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं?

बता दें कि एलन मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण के दौरान कहा था कि यह प्लेटफॉर्म लोगों के लिए अपनी बात को खुलकर कहने का एक सार्वजनिक मंच है। वह ट्विटर पर आपत्तिजनक सामग्री के नाम पर कंटेंट को ब्लॉक किए जाने को खुलकर बोलने या अभिव्यक्ति (फ्री स्पीच) की राह का रोड़ा मानते हैं। उन्होंने कई मौकों पर कहा है कि वे सेंसरशिप से दूरी बनाना चाहते हैं और एक मुक्त भाषण को बढ़ावा देना चाहते हैं और इसी उद्देश्य के साथ उन्होंने प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण किया है।

इस पर गेट्स ने सवाल उठाते हुए कहा कि मस्क सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खरीदने के पीछे जो फ्री स्पीच की दलील दे रहे हैं क्या वो तर्कसंगत है? गेट्स ने कहा कि कोरोना काल के दौरान मस्क ने कई बार गलत जानकारी ट्विटर पर साझा की थी और अगर मस्क फ्री स्पीच के नाम पर किसी को कुछ भी कहने की छूट देते हैं तो यह सही नहीं होगा।

यही नहीं, मस्क ने कोरोना काल के दौरान कई बार वैक्सीन को लेकर भी सवाल उठाए थे, जिसे गेट्स ने गलता माना है। मस्क की ओर से वैक्सीन को लेकर कथित भ्रमित पोस्ट को लेकर गेट्स ने कहा, क्या यह उन चीजों में से एक है, जो उन्हें लगता है कि इसे फैलाना चाहिए?

गेट्स ने यह भी कहा कि वह मस्क की कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स के माइंड-ब्लोइंग यानी शानदार प्रदर्शन को ट्विटर के साथ दोहराने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। यानी गेट्स का साफ तौर पर मानना है कि मस्क जितने कामयाब अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला और अंतरिक्ष के अभियान में लगी स्पेशल रॉकेट बनाने वाली स्पेसएक्स में रहे हैं, वह उसी कामयाबी को ट्विटर के साथ जारी नहीं रख पाएंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के हफ्तों में मस्क के साथ गेट्स के संबंधों पर जनता का खास तौर पर ध्यान गया है, क्योंकि मस्क ने हाल ही में गेट्स की एक तस्वीर ट्वीट की थी और उनका मजाक बनाया था। यही नहीं, मस्क ने उन पर टेस्ला के स्टॉक को कम करने का आरोप भी लगाया था।

बुधवार को, गेट्स ने कहा कि मस्क का ट्वीट मुझे परेशान नहीं करता। इसके अलावा उन्होंने यह कहने से इनकार कर दिया कि उन्होंने टेस्ला के खिलाफ दांव लगाया है।

गेट्स ने कहा, यह संभव है कि स्टॉक नीचे चला गया और जिसने भी स्टॉक को कम किया, उसने पैसा कमाया, मुझे नहीं पता।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 May 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story