comScore

Coronavirus: प्रधानमंत्री राहत कोष में दे रहे हैं दान तो सावधान! ठगों ने बनाई फर्जी आईडी

Coronavirus: प्रधानमंत्री राहत कोष में दे रहे हैं दान तो सावधान! ठगों ने बनाई फर्जी आईडी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन की स्थिति निर्मित है। ऐसे में लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हैं, वहीं कई लोगों के सामने खाने पीने और इलाज सहित अन्य समस्याएं खड़ी हो गई हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए बीते दिनों केंद्र सरकार ने प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड (पीएम केयर्स फंड) नाम से पब्लिक चैरिटेबल फंड की स्थापना की है। पीएम मोदी के इस अपील के बाद कई लोगों ने पीएम केयर्स फंड में करोड़ों रुपए जमा किए हैं।

लेकिन यदि आप भी यहां पीएम केयर्स में लोगों की मदद के लिए राशि दान करने वाले हैं तो सावधान, दरअसल कुछ लोगों ने पीएम केयर्स की एक फर्जी यूपीआई आईडी बना दी है। 

Google पर कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी कर रहें हैं सर्च? तो सावधान

पीआईबी ने दी जानकारी
पीएम केयर्स की फर्जी आईडी के बारे में जानकारी पीआईबी (प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो) ने ट्वीट करके दी है। जिसके अनुसार पीएम केयर्स की असली यूपीआई आईडी pmcares@sbi है। वहीं असामाजिक तत्वों ने इसकी फर्जी आईडी Pmcare@upi के नाम से बनाई है। 

एफआईआर दर्ज
हालांकि दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने प्रधानमंत्री राहत कोष के नाम पर फर्जी अकाउंट बनाकर ठगी करने वाले इस मामले में FIR दर्ज कर ली है। इतना ही नहीं धोखाधड़ी करने वाले इस अकाउंट को बंद करवा दिया गया है। हालांकि साइबर सेल ने लोगों से समझदारी से पैसे डोनेट करने की अपील की है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा दान की जाने वाली राशि असली खाते pmcares@sbi में जाए। 

WHO अब व्हाट्सएप पर भेजेगा अलर्ट, कोरोनावायरस से जुड़े हर सवाल का मिलेगा जवाब

पीएम ने की थी अपील
मालूम हो कि शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर देशभर से लोगों ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने की इच्छा जाहिर की थी। इस भावना का सम्मान करते हुए प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड (पीएम केयर्स फंड) का गठन किया गया था। पीएम ने कहा था कि, एक स्वस्थ भारत बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग इस फंड में दान कर सकते हैं।

कमेंट करें
JTby3