Facebook ने अपने प्लेटफार्म से हटाए 2.2 बिलियन अकाउंट्स, जानें वजह

Facebook ने अपने प्लेटफार्म से हटाए 2.2 बिलियन अकाउंट्स, जानें वजह
Facebook ने अपने प्लेटफार्म से हटाए 2.2 बिलियन अकाउंट्स, जानें वजह

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए 2.2 बिलियन अकाउंट्स डिलीट किए हैं। कंपनी के अनुसार ये फर्जी अकाउंट्स थे, जिन्हें हटा दिया गया है। बता दें कि फर्जी अकाउंट्स, फेक न्यूज और डेटा चोरी जैसे मामलों को लेकर Facebook कई सरकारों के निशाने पर है। हालांकि इन मामलों को लेकर Facebook ने सख्ती बरतना शुरु कर दिया है।

पहले भी डिलीट किए अकाउंट्स
आपको बता दें कि फर्जी अकाउंट्स ​डिलीट करने का यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले कंपनी अक्टूबर से दिसंबर के बीच ऐसे 1.2 अरब अकाउंट्स डिलीट किए थे। Facebook के अनुसार कंपनी के पास फेक न्यूज, फोटो, पोस्ट, कॉमेन्ट्स और वीडियोज को रिव्यू करने के लिए हजारों कर्मचारी हैं। इसके साथ ही कंपनी इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भी यूज करती है।

इनफोर्समेंट रिपोर्ट जारी की
हाल ही में Facebook ने अपनी इनफोर्समेंट रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में Facebook द्वारा अक्टूबर 2018 से लेकर मार्च 2019 तक की गई कार्रवाई का जिक्र किया गया है। इस अवधि में Facebook ने ऐसे अकाउंट्स और पोस्ट को हटाने का काम किया, जो फर्जी थे। रिपोर्ट की मानें तो तीन महीने में कंपनी ने 2.2 अरब से ज्यादा फेक अकाउंट्स और पोस्ट को हटाया है। 

2.4 में 5% अकाउंट्स फेक
Facebook की रिपोर्ट के मुताबिक अब भी कुल 2.4 अरब मंथली ऐक्टिव यूजर्स में से 5% फेक अकाउंट्स हैं। पिछली रिपोर्ट में ये आंकड़ा 3 से 4% का था, लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ी है। Facebook ने कहा है कि कंपनी ने लगभग 7.3 मिलियन पोस्ट्स, फोटोज और दूसरे मेटेरियल Facebook प्लेटफॉर्म से हटाए हैं। Facebook ने जो अकाउंट्स हटाए हैं उसकी सबसे बड़ी वजह पोस्ट द्वारा कंपनी के नियम का उल्लंघन करना है। 

कंपनी ने उठाया ये कदम
Facebook के ​अनुसार पिछले छह महीने में इस तरह के पोस्ट 5.4 मिलियन थे, जो बढ़ कर 7.3 मिलियन हुए। कंपनी ने कहा है कि 65% हेट स्पीच वाले पोस्ट की पहचान कंपनी ने खुद की है, बिना किसी के रिपोर्ट किए हुए। जकरबर्ग का कहना है कि यूजर्स की सुरक्षा और सुविधा के लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। 
 

Created On :   24 May 2019 8:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story