ट्वीट: यूक्रेन में रूसी सरकारी मीडिया की पहुंच को सीमित करेगा फेसबुक

February 28th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली/कीव। मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने यूक्रेन में कई रूसी राज्य-नियंत्रित खातों की पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है। सोशल नेटवर्क ने कहा कि वह अपने देशों में इन खातों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए अन्य सरकारों के अनुरोधों की भी समीक्षा कर रहा है। मेटा में वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष निक क्लेग ने सोमवार तड़के एक ट्वीट में कहा कि कंपनी यूक्रेन की सरकार के संपर्क में है।

क्लेग ने पोस्ट किया, उनके अनुरोध पर, हमने यूक्रेन में कई खातों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया है, जिनमें कुछ रूसी सरकारी मीडिया संगठनों से संबंधित हैं।

उन्होंने कहा, हम रूसी राज्य नियंत्रित मीडिया को प्रतिबंधित करने के अन्य सरकारी अनुरोधों की भी समीक्षा कर रहे हैं। यूक्रेनियन ने यह भी सुझाव दिया है कि मेटा रूस में फेसबुक और इंस्टाग्राम तक पहुंच को हटा दें। उन्होंने बताया, हालांकि, रूस में लोग युद्ध के खिलाफ और स्वतंत्र जानकारी के स्रोत के रूप में विरोध और संगठित करने के लिए फेसबुक और आईजी का उपयोग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, रूसी सरकार पहले से ही इन गतिविधियों को रोकने के लिए हमारे मंच का गला घोंट रही है। हमारा मानना है कि हमारी सेवाओं को बंद करने से महत्वपूर्ण समय में महत्वपूर्ण अभिव्यक्ति चुप हो जाएगी। आंशिक प्रतिबंधों से प्रभावित, मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने पिछले सप्ताहांत में रूसी राज्य मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने मंच पर विज्ञापन चलाने या मुद्रीकरण करने से रोक दिया था।

मेटा ने एक विशेष संचालन केंद्र की स्थापना की है, जिसमें देशी रूसी और यूक्रेनी वक्ताओं सहित कंपनी के विशेषज्ञ शामिल हैं, जो चौबीसों घंटे प्लेटफॉर्म की निगरानी कर रहे हैं, जिससे कंपनी को वास्तविक समय में मुद्दों का जवाब देने की अनुमति मिलती है। कंपनी ने जानकारी दी, हमने यूक्रेन में कई सुरक्षा सुविधाएं जोड़ी हैं, जिसमें लोगों के लिए अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक करने की क्षमता, दोस्तों की सूची देखने और खोजने की क्षमता को हटाने और मैसेंजर पर अतिरिक्त टूल शामिल हैं।

मेटा ने कहा कि यह राज्य-नियंत्रित मीडिया आउटलेट्स के आसपास और अधिक पारदर्शिता प्रदान कर रहा है, रूसी राज्य मीडिया के विज्ञापनों को प्रतिबंधित कर रहा है और उनके खातों का विमुद्रीकरण कर रहा है। गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने यह भी घोषणा की है कि वह मंच पर अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए राज्य-प्रायोजित आरटी सहित कई रूसी चैनलों की क्षमता को अस्थायी रूप से रोक रहा है।इससे पहले, रूस ने भी सूचना के प्रवाह को रोकने के लिए ट्विटर को ब्लॉक कर दिया था क्योंकि यूक्रेन पर उसका आक्रमण बढ़ गया था।

आईएएनएस