दैनिक भास्कर हिंदी: Indian App: चिंगारी के तेजी से बढ़ रहे यूजर्स, हर घंटे 3 लाख लोग कर रहे डाउनलोड

July 4th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में चीनी बॉयकॉट का स​मर्थन हर स्तर पर देखने को मिल रहा है। वहीं बीते दिनों भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें सबसे पॉपुलर ऐपटिकटॉक (Tiktok) के बैन होने के बाद इसका विकल्प ​बने भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप चिंगारी (Chingari) को जमकर डाउनलोड किया जा रहा है। जहां महज 10 दिनों में यह ऐप3 मिलियन डाउनलोड हुआ, वहीं 22 दिन में 11 मिलियन बार डाउनलोड किया गया। 

बता दें कि इस ऐपको बेंगलुरु स्थित प्रोग्रामर बिस्वत्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने पिछले साल बनाया था। चिंगारी यूजर्स को वीडियो डाउनलोड करने और अपलोड करने, दोस्तों के साथ चैट करने, नए लोगों के साथ बातचीत करने, सामग्री साझा करने और फीड के माध्यम से ब्राउज करने की अनुमति देता है। 

Reliance JioMeet: इस एप से 100 लोग एक साथ कर सकेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंस

इस ऐप के सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी सुमित घोष के अनुसार यूजर्स हर 30 मिनट में 221,000 वीडियो देख रहे हैं। ये ऐप अंग्रेजी के अलावा 9 और भाषाओं में यूजर्स को मिलेगा। जिसमें हिंदी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, पंजाबी मलयालम, तमिल और तेलगू भाषा शामिल है।

PUBG और Zoom को भारत में आखिर क्यों नहीं किया गया बैन, ये है बड़ी वजह

आनंद महिंद्रा ने किया था ट्वीट
बता दें कि बीते दिनों उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इस देसी ऐपका समर्थन करते हुए ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा कि मैंने कभी टिकटोक डाउनलोड नहीं किया है लेकिन मैंने अभी चिंगारी डॉउनलोड किया। ''आप को और ताकत देता हूं''। वहीं डेवेलपर्स का कहना है कि अच्छे इन्वेस्टर्स मिलने के बाद इस ऐप को और भी बेहतर बनाया जाएगा।