दैनिक भास्कर हिंदी: Lockdown Covid-19: पीएम मोदी बोले Aaarogya Setu ऐप डाउनलोड करें, जानें इसकी खूबियां

April 14th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। आज प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा है कि 3 मई तक देश भर में लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है। इस दौरान पीएम ने सभी से एक बार फिर से Aarogya Setu (आरोग्य सेतू) एप डाउनलोड करने को कहा है। 

आपको बता दें कि इससे पहले भी पीएम मोदी Aarogya Setu को डाउनलोड करने की बात कहते रहे हैं। वहीं यह एप लॉन्च के बाद से ही काफी पॉपुलर रहा है। ये ऐप कैसे काम करता है और इसका यूज कैसे करें, आइए जानते हैं...

पुरुष बन रहे कोरोना का निशाना, महिलाओं की अपेक्षा इतने अधिक पुरुष हुए संक्रमित

11 भाषाओं में है ऐप
सबसे पहले बता दें कि Aarogya Setu ऐप को Android और iOS दोनों यूजर्स फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप हिन्दी और अंग्रेजी के साथ-साथ गुजराती एवं मराठी जैसे क्षेत्रीय भाषाओं सहित 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इंस्टॉल करने के बाद इसे सेटअप करना आसान है। लोकेशन को Always On रखना है और Bluetooth को भी ओपन रखना है।

ऐसे करें इंस्टॉल
- सबसे पहले Google Play Store या iOS App Store से Aarogya Setu ऐप का डाउनलोड और इंस्टाल करें।
- इसके बाद भाषा का विकल्प करें और फिर ऐप इन्फॉर्मेंशन पेज में जाकर रजिस्टर नाउ पर टैप करें। यहां एप आपसे GPS और ब्लूटूथ के लिए परमिशन मांगेगा, जिसके लिए परमिशन ग्रांट करें।
- इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और दिए गए नंबर पर मिले OTP नंबर को दर्ज करें।
- इसके बाद ये आपको हरे या पीले रंग के जरिए आपका रिस्क लेवल दर्ज करेगा। अगर, आप सेफ हैं तो ये हरे रंग में दर्ज होगा। अगर, पीला रंग शो होता है तो आप रिस्क में हैं और आपको हेल्पलाइन पर संपर्क करना होगा।

स्मार्टफोन से फैल सकता है Covid 19, बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

ऐसे करता है काम
Aarogya Setu एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही यह एप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। 

ये ऐप आपको ये भी बताएगा कि आप जिस इलाके में हैं वो किस जोन में आता है। यदि आप हाई रिस्क एरिया में हैं तो भी ये ऐप आपको इस बात की जानकारी देगा। इस एप में उपयोग होने वाले ट्रेकिंग फीचर के जरिए ये यूजर्स को समय-समय पर अलर्ट करता रहता है। 

यही नहीं इस एप में एक चैटबॉट दिया गया है, जो आपको इस कोविड 19 से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है। यही नहीं एप यह भी बताता है कि आपमें इस वायरस के लक्षण है या नहीं। इसमें कई राज्यों के हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध हैं। साथ ही इस ऐप के जरिए ही टॉल फ्री नंबर 1075 पर कॉल करके आप टेस्ट के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं।