मस्क का स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों का नया जत्था आईएसएस भेजा गया

Musks new batch of SpaceX astronauts sent to the ISS
मस्क का स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों का नया जत्था आईएसएस भेजा गया
स्पेसएक्स मस्क का स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों का नया जत्था आईएसएस भेजा गया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। ड्रैगन अंतरिक्ष यान को ले जाने वाला एक स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट नासा के अंतरिक्ष यात्री निकोल मान और जोश कसाडा, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) के अंतरिक्ष यात्री कोइची वाकाटा और रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट अन्ना किकिना के साथ अंतर्राष्ट्रीय आंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के रास्ते में है।

वे आईएसएस में छह महीने तक बिताएंगे। अंतरिक्ष यात्रियों में वाकाटा एकमात्र आंतरिक्ष यात्री हैं, जिन्होंने आंतरिक्ष में 11 महीने से अधिक समय बिताया है।

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, क्रू-5 जैसे मिशन इस बात का प्रमाण हैं कि हम वाणिज्यिक आंतरिक्ष अन्वेषण के स्वर्ण युग में जी रहे हैं। यह एक नया युग है जो साझेदारी की भावना से संचालित है, वैज्ञानिक सरलता से प्रेरित है और नई खोजों की खोज से प्रेरित है। अपने प्रवास के दौरान, क्रू-5 200 से अधिक विज्ञान प्रयोग और प्रौद्योगिकी प्रदर्शन आयोजित करेगा, जिसमें आंतरिक्ष में मानव अंगों की छपाई और हृदय रोग को बेहतर ढंग से समझने पर अध्ययन शामिल है।

नेल्सन ने एक बयान में कहा, जबकि हमारी आंखें ऊपर की ओर आकाश पर केंद्रित हैं, आइए हम यह कभी न भूलें कि ये मिशन यहां पृथ्वी पर बेहतर जीवन भी देंगे। यह नासा के आंतरिक्ष यात्रियों के साथ छठी स्पेसएक्स उड़ान है, जिसमें 2020 में अंतरिक्ष स्टेशन के लिए डेमो-2 परीक्षण उड़ान शामिल है। एलन मस्क के स्वामित्व वाले स्पेसएक्स ने अब 30 मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजा है। थोड़े समय के लिए, अंतरिक्ष स्टेशन पर चालक दल की संख्या 11 लोगों तक बढ़ जाएगी, जब तक कि क्रू-4 अंतरिक्ष यात्री हाइन्स लिंडग्रेन, वाटकिंस और क्रिस्टोफोरेटी कुछ दिनों बाद पृथ्वी पर वापस नहीं आ जाते।

क्रू-5 अंतरिक्ष स्टेशन पर कई महीने बिताएगा, जो निम्न-पृथ्वी की कक्षा से परे मानव अन्वेषण के लिए तैयार करने और पृथ्वी पर जीवन को लाभ पहुंचाने के लिए कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य, बायोप्रिंटिंग और माइक्रोग्रैविटी में द्रव व्यवहार जैसे क्षेत्रों में नए वैज्ञानिक अनुसंधान कर रहा है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Oct 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story