सीईओ : भारत के 5जी रोडमैप को लेकर नोकिया उत्साहित

July 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चूंकि चीन को छोड़कर फाइबर और 5जी दोनों के लिए वैश्विक प्रवेश दर अभी भी बहुत कम है, नोकिया भारत में 5जी रोडमैप पर उत्साहित है जो कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण देश है। इसके अध्यक्ष और सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने यह बात कही है। अपने दूसरी तिमाही की अर्निग कॉल के बाद विश्लेषकों से बात करते हुए, नोकिया के सीईओ ने कहा कि हमें यह याद रखना होगा कि ऐसे देश और क्षेत्र हैं जो वास्तव में अभी तक 5जी में शुरू भी नहीं हुए हैं।

दुनिया में चीन के बाहर 5जी साइटों की पहुंच महज 15 फीसदी है। लुंडमार्क ने कहा, स्पष्ट रूप से उत्तरी अमेरिका कुछ अन्य बाजारों से आगे है, और मैं भारत का उल्लेख करता हूं, जो अभी तक शुरू भी नहीं हुआ है। इसके बाद उद्यम पक्ष है, उद्यम डिजिटलीकरण पक्ष है, जो अब उठ रहा है।

5जी ग्रोथ पर उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि हम किसी भी मैक्रोइकॉनॉमिक साइकल से अछूते रहेंगे। नोकिया के सीईओ ने कहा, बेशक, वे एक भूमिका निभाते हैं, लेकिन हम केवल उस पर टिप्पणी कर सकते हैं जो हम आज देख रहे हैं। उन्होंने कहा, भले ही हमारा व्यवसाय मैक्रो ट्रेंड से अछूता नहीं है, फिर भी हम विशेष रूप से 5जी और फाइबर की तैनाती की कनेक्टिविटी में मजबूत निवेश रुझान देख रहे हैं।

दूसरी तिमाही में, निरंतर आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियों के बावजूद, नोकिया की शुद्ध बिक्री स्थिर मुद्रा में 3 प्रतिशत बढ़ी। ग्रॉस मार्जिन 40.6 फीसदी और ऑपरेटिंग मार्जिन 12.2 फीसदी था, जो मोबाइल नेटवर्क और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्च र दोनों में अच्छी प्रगति को दर्शाता है। नोकिया की क्लाउड और नेटवर्क सेवाओं पर तिमाही में शुद्ध बिक्री स्थिर रही।

कंपनी ने कहा, साल की पहली छमाही के लिए, हमने 3 प्रतिशत की वृद्धि और सकल मार्जिन और ऑपरेटिंग मार्जिन दोनों में अच्छी प्रगति देखी। स्पष्ट रूप से, दूसरी तिमाही थोड़ी कमजोर थी, लेकिन पहली तिमाही मजबूत थी।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.