App: Google Play Store पर वापस आया Patytm, सट्टेबाजी संबंधी गतिविधियों के चलते हटाया गया था प्ले स्टोर से

App: Google Play Store पर वापस आया Patytm, सट्टेबाजी संबंधी गतिविधियों के चलते हटाया गया था प्ले स्टोर से

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Google Play Store पर अब एक बार फिर से Paytm दिखने लगा है। अब एंड्रॉयड यूजर्स Paytm को प्ले-स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पहले शुक्रवार (18 सितंबर) सुबह Google ने Paytm App को खेलों में सट्टेबाजी संबंधी गतिविधियों पर अपनी नीति के उल्लंघन के चलते प्ले स्टोर से हटा दिया था। इस कारण Paytm App को एंड्रॉयड यूजर्स कुछ समय तक डाउनलोड नहीं कर पा रहे थे। हालांकि, इस दौरान Paytm मॉल, Paytm फॉर बिजनेस, Paytm मनी App प्ले-स्टोर पर मौजूद थे। वहीं, Appल के App स्टोर पर यूजर्स को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा, क्योंकि यहां Paytm App लगातार विजिबल रहा।

इससे पहले दोपहर में गूगल ने प्ले स्टोर से इस App को हटाने की जानकारी दी थी। गूगल ने एक ई-मेल के जवाब में कहा था कि App को ‘प्ले’ नीतियों के उल्लंघन के चलते ब्लॉक किया गया है। हमारी नीति के संबंध में इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL) टूर्नामेंट से पहले आज एक स्पष्टीकरण जारी किया गया है। इसके बाद Paytm ने ट्वीट किया था कि उसका एंड्रॉयड App नए डाउनलोड या अपडेट के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अस्थाई तौर पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन हम जल्द ही वापसी करेंगे। कंपनी ने कहा था कि आपकी राशि पूरी तरह से सुरक्षित है और आप जल्द ही पहले की तरह Paytm App को इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि, गूगल प्ले स्टोर से बैन होने के महज चार घंटे बाद ही Paytm की प्ले स्टोर पर दोबारा वापसी हो गई है।

सट्टेबाजी पर गूगल की सख्ती
इससे पहले गूगल ने शुक्रवार को कहा था कि वह खेलों में सट्टेबाजी को बढ़ावा देने वाले App को इजाजत नहीं देता है और ऐसे App को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। दरअसल भारत में IPL जैसे प्रमुख खेल आयोजनों से पहले इस तरह के App बड़ी संख्या में लॉन्च किए जाते हैं। मालूम हो कि IPL 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाला है। ऐसे में क्रिकेट से जुड़ें फैंटेसी लीग बेस्ड ऐप की रेस तेज हो चुकी है। चूंकि Dream11 प्ले स्टोर पर नहीं है और इसकी वजह भी गूगल की पॉलिसी है। ऐसी स्थिति में फैंटेसी लीग बेस्ड स्पोर्ट्स गेमिंग के लिए बनाई गई सेल्फ रेग्यूलेटरी बॉडी ने गूगल से Paytm ऐप को हटाने को कहा था।

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं या खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ App का समर्थन नहीं करते हैं। इसमें वे App शामिल हैं जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो धनराशि लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देती है। यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है।

FIFS ने अदा किया था गूगल का शुक्रिया 
गूगल से इस तरह के ऐप्स को हटाने के लिए FIFS ने कहा था। Paytm को प्ले स्टोर से हटाए जाने के बाद FIFS ने गूगल का शुक्रिया अदा किया था। इस रेग्यूलेटरी बॉडी का मानना है कि जब भारत में इस तरह के ऐप्स कानूनी हैं तो गूगल प्ले स्टोर क्यों किसी चुनिंदा ऐप को अपने प्लैटफॉर्म से बैन करता, जबकि कुछ ऐप्स को रखता है।

गूगल-पे से भी है Paytm का मुकाबला
बता दें कि Paytm देश के बड़े स्टार्टअप्स में से एक है। गूगल के पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल-पे से भी Paytm का सीधा मुकाबला है। 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2019-20 में Paytm का रेवेन्यू बढ़कर 3 हजार 629 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।

5 करोड़ तक का Paytm कैश जीतने का ऑफर
Paytm फर्स्ट गेम्स की वेबसाइट पर मौजूद एफएक्यू (frequently asked questions) पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, Paytm फर्स्ट गेम्स पर प्लेयर्स स्पेशल टूर्नामेंट में 5 करोड़ रुपए तक का Paytm कैश जीत सकते हैं। इसके अलावा प्लेयर्स के लिए अन्य कैश प्राइज भी हैं। इस प्लेटफॉर्म पर रमी, फैंटेसी, लूडो और अन्य प्रकार के मल्टी प्लेयर गेम खेले जा सकते हैं। वेबसाइट के मुताबिक, प्लेयर एक्सक्लूसिव टूर्नामेंट में रोजाना एक लाख रुपए तक की राशि जीत सकते हैं।

Created On :   18 Sep 2020 5:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story