क्वालकॉम: पहली बार सैमसंग के शीर्ष 5 चिप विक्रेताओं में शामिल

May 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, सोल। यूएस चिपमेकर क्वालकॉम को पहली तिमाही में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के शीर्ष पांच ग्राहकों में शामिल किया गया है। मंगलवार को दिखाए गए एक दस्तावेज में इसकी जानकारी दी गई है।

एक त्रैमासिक कॉर्पोरेट फाइलिंग में, दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज ने एप्पल, बेस्ट बाय, ड्यूश टेलीकॉम, क्वालकॉम और सुप्रीम इलेक्ट्रॉनिक्स को अपने पांच सबसे बड़े ग्राहकों के रूप में नामित किया। संयुक्त रूप से, सैमसंग की कुल बिक्री में इसका हिस्सा 14 प्रतिशत है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, क्वालकॉम ने वेरिजोन की जगह पहली बार सूची में जगह बनाई है।

क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आमोन ने दिसंबर में पुष्टि की थी कि कंपनी अपने स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर का उत्पादन करने के लिए सैमसंग फाउंड्री की 4-नैनोमीटर प्रक्रिया का उपयोग कर रही है।

हालांकि, कहा जाता है कि अमेरिकी कंपनी ने अपने लेटेस्ट प्रोसेसर, स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्लस के लिए सैमसंग के सबसे बड़े फाउंड्री प्रतिद्वंद्वी टीएसएमसी में स्विच किया है, जिसके इस शुक्रवार को शुरू होने की व्यापक रूप से उम्मीद है।

उद्योग ट्रैकर ट्रेंडफोर्स के अनुसार, टीएसएमसी ने वैश्विक फाउंड्री बाजार का 52.1 प्रतिशत हिस्सा लिया, इसके बाद सैमसंग ने पिछले साल की चौथी तिमाही में 18.3 प्रतिशत हिस्सा लिया।

पिछले महीने एक अर्निग कॉल के दौरान, सैमसंग ने निवेशकों को आश्वस्त किया कि उसके प्रमुख ग्राहकों की मांग हमारी क्षमता से ऊपर है और बहुत ठोस है।

सभी एप्लीकेशन्स की ठोस मांग और उन्नत प्रक्रियाओं की बेहतर पैदावार पर सैमसंग ने कहा कि उसके फाउंड्री व्यवसाय ने जनवरी-मार्च की अवधि में अपनी उच्चतम तिमाही बिक्री हासिल की।

सैमसंग की फाउंड्री के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख कांग मून-सू ने कहा, हमने अपने प्रमुख ग्राहकों के साथ लॉन्ग-टर्म अनुबंध किए हैं और इसके माध्यम से, हम स्थिर फैब संचालन और आपूर्ति स्थिरता के मामले में आराम हासिल करने में सक्षम हैं।

उन्होंने कहा, अगर आप अगले पांच साल की अवधि के लिए हमारी ऑर्डर बुक को देखें, तो (कुल) ऑर्डर हमारे पिछले साल के राजस्व का लगभग आठ गुना है।

पिछले हफ्ते, ब्लूमबर्ग ने बताया था कि सैमसंग अनुबंधित चिपमेकिंग की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए फाउंड्री ग्राहकों के साथ बातचीत कर रहा है।

जबकि सैमसंग के अधिकारियों ने कहा कि वे अपने ग्राहकों से जुड़े मामले पर टिप्पणी नहीं कर सकते। यह कदम उच्च मुद्रास्फीति और कच्चे माल की बढ़ती लागत के बीच चिप निर्माण के लिए अधिक शुल्क लेने के लिए उद्योग-व्यापी प्रवृत्ति के अनुरूप है।

टीएसएमसी को भी व्यापक रूप से 2023 में कीमतों में 5-9 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.