दैनिक भास्कर हिंदी: Report: Aarogya Setu ऐप आने वाले स्मार्टफोन में होगा प्री-इंस्टॉल

April 30th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) के विरुद्ध लड़ाई में भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया Aarogya Setu (आरोग्य सेतु) काफी पॉपुलर एप है। यह एप कोविड- 19(COVID-19) को ट्रैक करता है। हाल ही में खबर आई थी कि यह एप जल्द ही फीचर फोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं अब एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Aarogya Setu आने वाले स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल होगा। यानी कि यह  ऐप पहले से इंस्टॉल आएगा, आपको इस एप को इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं होगी। 

मिंट की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है कि अब यह ऐप डिफॉल्ट तौर पर फोन में इंस्टॉल आने वाले ऐप्लिकेशन्स में शामिल होगा। रिपोर्ट की मानें तो सरकार ने स्मार्टफोन कंपनियों से उनके फोन्स में आरोग्य सेतु ऐप प्री-इंस्टॉल करने को कहा है।

Nokia 220 4G हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

लॉकडाउन के बाद शुरू हो सकता है प्रोडक्शन
हालांकि ऐसा वर्तमान स्थिति में संभव नहीं है, इसका कारण लॉकडाउन है। बता दें कि लॉकडाउन में स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग बंद है। लेकिन लॉकडाउन के बाद प्रोडक्शन शुरू होते ही यह संभव हो सकेगा। इसके बाद से यह एप आपको आपके फोन में 
गूगल की दूसरी सर्विसेज की तरह ही पहले से उपलब्ध होगा। 

Aarogya Setu के बारे में
Aarogya Setu ऐप को Android और iOS दोनों यूजर्स फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप हिन्दी और अंग्रेजी के साथ-साथ गुजराती एवं मराठी जैसे क्षेत्रीय भाषाओं सहित 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इंस्टॉल करने के बाद इसे सेटअप करना आसान है। लोकेशन को Always On रखना है और Bluetooth को भी ओपन रखना है।

Aarogya Setu एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही यह एप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। 

Honor 9A, Honor 9C और Honor 9S हुए लॉन्च, जानें फीचर्स

ये ऐप आपको ये भी बताएगा कि आप जिस इलाके में हैं वो किस जोन में आता है। यदि आप हाई रिस्क एरिया में हैं तो भी ये ऐप आपको इस बात की जानकारी देगा। इस एप में उपयोग होने वाले ट्रेकिंग फीचर के जरिए ये यूजर्स को समय-समय पर अलर्ट करता रहता है। 

यही नहीं इस एप में एक चैटबॉट दिया गया है, जो आपको इस कोविड 19 से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है। यही नहीं एप यह भी बताता है कि आपमें इस वायरस के लक्षण है या नहीं। इसमें कई राज्यों के हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध हैं। साथ ही इस ऐप के जरिए ही टॉल फ्री नंबर 1075 पर कॉल करके आप टेस्ट के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं।