Windows 11: माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम, ये शानदार फीचर्स देंगे नया अनुभव

Windows 11: Microsoft launched a new operating system, know features
Windows 11: माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम, ये शानदार फीचर्स देंगे नया अनुभव
Windows 11: माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम, ये शानदार फीचर्स देंगे नया अनुभव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 (Windows 11) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे अपने वर्चुअल माइक्रोसॉफ्ट इवेंट में पेश किया। यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नई विंडोज में कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं। इसमें नई डिजाइन, एक स्टार्ट मेन्यू सेटअप, बेहतर परफॉर्मेंस, एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट आदि शामिल है। हालांकि कंपनी ने अभी तक विंडोज 11 के लिए रिलीज की तारीख की घोषणा नहीं की है।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 यूजर्स के लिए विंडोज 11 अपडेट फ्री रखने का दावा किया है। बता दें कि कंपनी ने छह साल बाद विंडोज की नई सीरीज को लॉन्च किया है। इससे पहले कंपनी ने साल 2015 में विडोज 10 को लॉन्च किया था। आइए जानते हैं Windows 11 के इन बेहतरीन फीचर्स के बारे में...

JioPhone Next: गणेश चतुर्थी पर उपलब्ध होगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन  

Windows 11: फीचर्स

  • पहले की तुलना में काफी विंडो 11 के टास्कबार में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें आइकन सेंटर और नया स्टार्ट मेनू भी देखने को मिलेगा।
  • खासियत यह कि इस सिस्टम में एक स्क्रीन पर कई विंडो में काम किया जा सकता है। इसे स्नेप लेआउट कहा गया है। यानी कि अब आप मल्टीटास्क आराम से कर सकते हैं। 
  • इसमें जेस्चर और स्टैक फीचर को बेहतर किया गया है। जिसके चलते टचस्क्रीन लैपटॉप या कंप्यूटर पर इस विंडो में बिना कीबोर्ड के काम कर सकेंगे।   
  • इस विंडो में आपको टाइपिंग के लिए वॉइस टाइपिंग का फीचर भी दिया गया है।
  • बेहतर अनुभव के लिए इसमें शानदार टच कीबोर्ड दिया गया है। 
  • लैपटॉप के साथ फोन की कनेक्टिविटी को पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर बनाया है और फोन का काम कंप्यूटर में ही आसानी से किया जा सकेगा।
  • अन्य खासियतों में फिल्म और वेब सीरीज का कलेक्शन शामिल है। जी हां, इस विंडो में आप फिल्में या फिर सीरीज परचेज कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इस विंडो सिस्टम में अमेजॉन ऐप स्टोर मिलेगा, जहां से आप एप्स को डाउनलोड कर इंस्टॉल कर सकते हैं। इसमें एंड्राइड वाले एप्स को भी इंस्टॉल किया जा सकेगा।  
  • गेमिंग के शौकीनों के लिए भी इस विंडोज में काफी फीचर्स दिए गए हैं। कंपनी का कहना है कि यह गेमिंग के लिए बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम साबित होगा। 

Created On :   25 Jun 2021 9:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story