JioPhone Next: गणेश चतुर्थी पर उपलब्ध होगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, अंबानी ने किया एलान

JioPhone Next: गणेश चतुर्थी पर उपलब्ध होगा दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, अंबानी ने किया एलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन यानी कि JioPhone Next (जियोफोन-नेक्स्ट) का इंतजार अब खत्म होने को है। जल्द ही यह स्मार्टफोन आपके हाथ में होगा। दरअसल, गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 44वीं सालाना आम सभा (AGM) आयोजित हुई। जिसमें कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने JioPhone Next की घोषणा कर दी है। 

आपको बता दें कि, जियोफोन-नेक्स्ट स्मार्टफोन को Reliance Jio और Google की साझेदारी में बनाया गया है। भारत में यह स्मार्टफोन 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। यह Google एंड्रॉइड बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। आइए जानते हैं इस फोन से जुड़ी खास बातें...

Infinix ला रहा 160W चार्जिंग वाला स्मार्टफोन

कीमत
JioPhone Next स्मार्टफोन शुरुआत से ही चर्चाओं में रहा है। हालांकि इसकी कीमत कितनी होगी, इस बारे में फिलहाल कंपनी ने कोई जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन अंबानी ने दावा किया है कि यह भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा।

jioPhone Next: खूबियां
jioPhone Next स्मार्टफोन Jio और Google के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। यह फोन ऑटोमेटिक रीड एलाउड स्क्रीन टेक्सट फीचर के साथ आएगा। इससे फोन यूजर को फोन स्क्रीन पर लिखे टेक्स्ट को ऑटोमेटिक तरीके से ऑडियो में कन्वर्ट करने में मदद मिलेगी। साथ ही लैंग्वेज ट्रांसलेशन फीचर मिलेगा। 

इस स्मार्टफोन में Google Play Store का सपोर्ट मिलेगा,​ जिससे कि आप ऐप्स डाउनलोड कर सकेंगे। इस फोन में वॉइस असिस्टेंट फीचर्स भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे कि आप बोलकर भी इस फोन को यूज कर सकेंगे। 

गूगूल और रिलायंस के समन्वय से बाजार में उपलब्ध होने वाले इस स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रॉइड अपडेट भी मिलेंगे। फोन में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का ऑप्टिमाइज वर्जन मिलेगा।

64MP कैमरा के साथ भारत में लॉन्च हुआ Mi 11 Lite

यूजर्स 2G सर्विस वाले 300 मिलियन
आमसभा में सबसे सस्ते स्मार्टफोन की घोषणा करते हुए, मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत में अभी भी लगभग 300 मिलियन (30 करोड़) मोबाइल यूजर्स 2G सर्विस से आगे नहीं बढ़ पाए हैं, क्योंकि अभी तक देश में सस्ते से सस्ता 4G फोन भी अफॉर्डेबल नहीं है। अंबानी ने ​कहा कि, उन्होंने Google के CEO सुंदर पिचाई से मिलकर एक अगली पीढ़ी का 4G फोन बनाने का निश्चय किया था, जो सस्ता भी हो।

Created On :   24 Jun 2021 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story