उपलब्धि: 70 लाख टेलीकॉम इकाइयों तक पहुंची नोकिया की चेन्नई फैक्ट्री

70 लाख टेलीकॉम इकाइयों तक पहुंची नोकिया की चेन्नई फैक्ट्री
70 लाख दूरसंचार इकाइयों तक पहुंचकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोकिया ने बताया कि चेन्नई में उसकी फैक्ट्री ने 70 लाख दूरसंचार इकाइयों तक पहुंचकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। नोकिया की उपलब्धि सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के अनुरूप है जो कंपनियों को देश में उत्पादों के विकास और निर्माण के लिए प्रोत्साहित करती है। नोकिया की चेन्नई फैक्ट्री घरेलू और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए 4जी, 5जी नेटवर्क सहित दूरसंचार बुनियादी ढांचे के उपकरणों का बड़े पैमाने पर निर्माता है।

ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग और ईएमएस मैनेजमेंट के प्रमुख तेमु टोइवियानेन ने एक बयान में कहा कि हमारी चेन्नई फैक्ट्री भारतीय प्रतिभा के कौशल और विशेषज्ञता का प्रमाण है। भारत में सबसे पहले 5जी एनआर का निर्माण करने से लेकर अब 5जी के बड़े पैमाने पर एमआईएमओ उत्पादों और परिवहन नेटवर्क तत्वों का उत्पादन करने तक, हमने एक लंबा सफर तय किया है।

उन्‍हाेंने कहा कि नोकिया में हम दुनिया को भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए स्थिरता में दृढ़ता से विश्वास करते हैं। यह फैक्ट्री पवन और सौर ऊर्जा से संचालित होती है, जो हरित ऊर्जा खपत में 81 प्रतिशत तक योगदान करती है। 2025 तक इसे 100 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। फैक्ट्री ने इस साल संचालन के पंद्रह साल पूरे कर लिए हैं और देश में दूरसंचार उपकरण विनिर्माण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

फैक्ट्री 5जी न्यू रेडियो (5जी एनआर), 5जी मैसिव एमआईएमओ उत्पाद, 4जी/एलटीई रेडियो के साथ-साथ फाइबर ब्रॉडबैंड उपकरण आदि बनाती है। नोकिया अपने उत्पादन का लगभग 50 प्रतिशत निर्यात करता है। इसके अलावा, इसने 5जी उपकरण निर्माण को पिछले वर्षों की तुलना में दो गुना तक बढ़ा दिया है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Oct 2023 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story