स्मार्टफोन: टेक सफलता के लिए रियलमी का फॉर्मूला बेहद सिपंल- इनोवेशन, क्वालिटी और वेल्यू

टेक सफलता के लिए रियलमी का फॉर्मूला बेहद सिपंल- इनोवेशन, क्वालिटी और वेल्यू
तेजी से उभरती स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी सफलता का उदाहरण है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी की लगातार विकसित हो रही दुनिया में तेजी से उभरती स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रियलमी सफलता का एक शानदार उदाहरण है। सेल्स में बढ़ोतरी और बढ़ते यूजर बेस दोनों के साथ, रियलमी का समय अभूतपूर्व रहा है। प्रोडक्ट डेवलपमेंट और रणनीति के प्रति उनका अटूट समर्पण, जो कस्टमर्स को उत्कृष्ट मूल्य प्रदान करने को प्राथमिकता देता है, उनकी सफलता का रहस्य है।

रियलमी समझता है कि इनोवेशन मिनिंगफुल और कस्टमर-सेंट्रिक होना चाहिए। रियलमी उन प्रोडक्ट्स को विकसित करने में समय लगाती है जो वास्तव में लोगों को नया एक्सपीरियंस प्रदान करते हैं। यह स्ट्रैटेजिक सुनिश्चित करती है कि उनके द्वारा जारी किया गया प्रत्येक प्रोडक्ट उनके यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण मूल्य जोड़ता हो।

रियलमी के परिभाषित सिद्धांतों में से एक उनका प्रोडक्ट फिलॉसफी "नो लीप नो लॉन्च" है। यह एप्रोच यूजर्स को तरह-तरह के सेगमेंट दुर्लभताओं की पेशकश करने की उनकी प्रतिबद्धता के बारे में बहुत कुछ बताता है। रियलमी की "स्पायर" स्ट्रेटजिक उनके प्रोडक्ट डेवलपमेंट एप्रोच की एक और आधारशिला है। इस स्ट्रेटेजी के तहत, प्रत्येक प्रोडक्ट को एक प्रमुख लीप-फॉरवर्ड टेक्नोलॉजी के साथ नेतृत्व करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो एक मजबूत रियलमी प्रोडक्ट टॉवर का शिखर बन जाता है।

अभूतपूर्व टेक्नोलॉजी पर यह जोर यह सुनिश्चित करता है कि रियलमी प्रोडक्ट्स भीड़ भरे बाजार में अलग दिखे। रियलमी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और डिजाइन तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है और कंज्यूमर इनपुट पर पूरा ध्यान देता है। यह प्रतिबद्धता आने वाले वर्षों में उनके प्रोडक्ट डेवलपमेंट के प्रयासों में प्रेरक शक्ति बनी रहेगी। रियलमी का विजन इंडिविजुअल प्रोडक्ट्स से परे तक फैला हुआ है। इसमें संपूर्ण यूजर्स एक्सपीरियंस शामिल है।

इसे प्राप्त करने के लिए, उन्होंने "मार्केट कल्टीवेशन" स्ट्रेटेजी पेश की, जिसमें लोकल टीमों का निर्माण और समग्र स्थानीय अनुभव बनाने के लिए स्थानीय संसाधनों का उपयोग करना शामिल है। इसने डिजाइन और गुणवत्ता जैसे मूलभूत तत्वों पर जोर देते हुए "सिंपली बेटर" फिलॉसफी को भी अपनाया। जीटी और नंबर सीरीज जैसे प्रोडक्ट्स, जहां उन्होंने हर डिटेल पर बहुत ध्यान दिया, कार्रवाई में इस एप्रोच के उदाहरण थे। रियलमी की बिजनेस योजना का हर पहलू कस्टमर्स को असाधारण एंड-टू-एंड प्रोडक्ट एक्सपीरियंस प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

प्रोडक्ट डेवलपमेंट में रियलमी की सफलता उनके अच्छी तरह से बिकने वाले प्रोडक्ट्स के माध्यम से हासिल किए गए मील के पत्थर से प्रमाणित होती है। वे कंज्यूमर्स की एक वाइड रेंज डिमांड्स को पूरा करते हुए इनोवेशन और अफोर्डेबल के बीच जगह पर पहुंच गए हैं। रियलमी ने लगातार ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं जो प्रतिस्पर्धी कीमतों पर बेहतरीन फीचर्स पेश करते हैं। रियलमी सी55 को शानदार सफलता मिली, इसकी शुरुआती बिक्री के दिन केवल 5 घंटों के भीतर 100,000 से ज्यादा यूनिट्स बिक गए।

इस बीच, 11 प्रो सीरीज ने अपने शुरुआती लॉन्च के दौरान सभी चैनलों पर बेची गई 200,000 यूनिट्स को पार कर इतिहास रच दिया, और पहली बिक्री अवधि के दौरान ऑफ़लाइन बिक्री में पिछली जनरेशन की तुलना में 390 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की। इसके अलावा, अमेजन पर 10,000 रुपये से कम के सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन नार्ज़ो एन53 ने 90 मिनट की प्रभावशाली समय सीमा में 100,000 यूनिट बेचकर एक अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की।

रियलमी भारतीय कंज्यूमर्स के लिए प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण करने के लिए अन्य टेक प्लेयर्स के साथ सहयोग कर सक्रिय रूप से अपने इकोसिस्टम का विस्तार कर रहा है। इसमें आईओटी स्पेस में स्मार्टवॉच, इयरफोन और बहुत कुछ की पेशकश करने वाले पार्टनरशिप शामिल हैं। रियलमी पैड 2 ने अपनी पहले सेल के दौरान अपने पूर्ववर्ती की तुलना में 122 प्रतिशत की अविश्वसनीय वृद्धि दर्ज की।

भारत की "मेक इन इंडिया" स्ट्रेटजी का समर्थन करने के लिए, रियलमी ने पिछले पांच सालों के दौरान लोकल मैन्युफैक्चरिंग कैपेबिलिटीज में सुधार को उच्च प्राथमिकता दी है। अग्रणी ओईएम के साथ स्ट्रेटेजी पार्टनरशिप के माध्यम से, रियलमी स्थानीय स्तर पर विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण करती है। विशेष रूप से, सभी रियलमी स्मार्टफोन अब भारत में निर्मित होते हैं, जिनमें 60-70 प्रतिशत स्थानीय घटक होते हैं, जो तकनीकी आत्मनिर्भरता को बढ़ाते हैं। "मेक इन इंडिया" के प्रति रियलमी का अटूट समर्पण स्थानीयकरण, आर्थिक विस्तार और तकनीकी नवाचार को बढ़ावा देता है।

2023 में रियलमी को मिली सफलता उनके प्रोडक्ट डेवलपमेंट एप्रोच के मूल्य की पुष्टि करती है। वे इनोवेशन और यूजर-सेंट्रिक डिज़ाइन के प्रति अपने समर्पण के कारण बेहद प्रतिस्पर्धी तकनीकी क्षेत्र में खड़े हैं। जैसे-जैसे रियलमी भविष्य की दिशा में अपना कदम बढ़ा रहा है, एक बात निश्चित है: प्रोडक्ट डेवलपमेंट पर उनका ध्यान और युवाओं और तकनीक-प्रेमी उपभोक्ताओं को मूल्य प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता उनकी सफलता की कहानी के केंद्र में रहेगी। रियलमी के साथ, हम आने वाले सालों में और अधिक रोमांचक इनोवेशन और यूजर-सेंट्रिक एक्सपीरियंस की उम्मीद कर सकते हैं।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Sep 2023 11:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story