comScore

अजब-गजब: फ्लोरिडा में 50 साल में पहली बार दिखा दुलर्भ 'रेनबो स्नेक'

अजब-गजब: फ्लोरिडा में 50 साल में पहली बार दिखा दुलर्भ 'रेनबो स्नेक'

डिजिटल डेस्क। आपने विभिन्न प्रकार की प्रजाति वाले सांपों के बारे में देखा या सुना होगा, लेकिन शायद ही आपको इंद्रधनुष के 7 रंगों वाले सांप के बारे में पता होगा। फ्लोरिडा में 50 साल बाद पहली बार इंद्रधनुष के 7 रंग वाला यह दुलर्भ सांप देखा गया है। यह रंगीन सांप रेनबो स्नेक के नाम से जाना-जाता है। इस सांप को अमेरिका में फ्लोरिडा के जंगल में ट्रेसी कैथेन नाम की एक हाइकर ने देखा। इसकी कुछ तस्वीरें ओकाला नेशनल फॉरेस्ट के फेसबुक अकाउंट से शेयर की गई हैं, जो कि काफी वायरल हो रही हैं। इस सांप को आखरी बार फ्लोरिडा में ही 1969 में देखा गया था। 

ये सांप करीब 4 फीट लंबे होते हैं। इस प्रजाति के सांपों की खासियत ये है कि ये जहरीले नहीं होते। इसलिए ये किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते। रेनबो स्नेक दुनिया में बहुत कम पाए जाते हैं। कहा जाता है कि ये सांप बहुत शर्मीले होते हैं और नदी के किनारों में पाए जाने वाली वनस्पतियों में छिपे रहते हैं। चूंकि ये सांप विलुप्त हो रहा हैं, ऐसे में फ्लोरिडा बायोलॉजिकल डायवर्सिटी सेंटर ने 2010 में इसे बचाने के लिए एक याचिका दायर की थी। डायवर्सिटी सेंटर ने सांप के सबूत देने वाले को 500 डॉलर का इनाम देने की बात भी कही थी। 

अमेरिकी सरकार ने मान लिया था विलुप्त
फ्लोरिडा संग्रहालय ने अनुमान लगाया कि रोडमैन झील के जल स्तर में हाल में आए बदलाव के चलते सांपों को उनके अपनी जगह से बाहर आना पड़ा। बता दें कि अमेरिकी सरकार ने इन सांपों को विलुप्त मान लिया था। ऐसे में इनके दोबारा देखे जाने से नई उम्मीद जगी है। अब अमेरिका सरकार इनके संरक्षण की दिशा में काम करेगी। 

कमेंट करें
HaAyk