अजब-गजब: नदी के बीच में बनी गोल बर्फीली तस्वीर, 2019 में पहली बार देख चौंक गए थे लोग

January 20th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में ऐसी कई चीजें होती हैं जो लोगों चौका कर रख देती हैं। आप ने खई बार सुना होगा की लोगों को आसमान में बदलों से कुछ तस्वीर बनते दिखाई देती है पर इस जो हम आपको बताने लजा रहे हैं, वह कुछ और ही मामला है। इस बार अमेरिका के उत्तर में वेस्टब्रुक काउंटी की प्रीसम्पकोट नदी में लोगों ने गोल बर्फीली तस्वीर को देखा है। इस घटना के बाद से वहां काफी पर्यटक घूमने आते हैं। 

Maine giant spinning ice disk

तस्वीर को बोलते हैं डक कैरोसल
प्रीसम्पकोट नदी में बनी इस दुर्लभ प्राकितिक प्रक्रिया को देखेन के लिए कई सारे लोग आते हैं। इस खास तस्वीर को वहां के डक कैरोसल नाम से बुलाते हैं। वहां के लोग बताते हैं कि सबसे पहली बार यह तस्वीर 2019 में देखने को मिली थी। उसके अगले साल 2020 में इसका आकार पहले के मुकाबले छोटा हो गया था, लेकिन इस बार फिर से यह काभी बड़े आकार में सामने आई है। 

Maine giant spinning ice disk

क्यों बनती है यह तस्वीर
यह तस्वीर काफी बड़े आकार में बनी है, जिसे देखकर लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है कि, आखिर यह बनती कैसे है? अकसर नदी के पानी में तेज बहाव से भवर उठता रहता है, इसी बीच जब ठंडी हवा उससे जाकर टकराती है, तो भवर अपने जगह पर जमना शुरू कर देता है, इसके बाद एक-एक कर वहां मौजूद सारे बर्फ के टुकड़े उससे जुड़ना शुरू कर देते हैं। अंत में यह एक बड़ी सी बर्फीली तस्वीर का आकार ले लेती है।

Maine giant spinning ice disk

ऐसी बर्फीली तस्वीर दुनिया में कई नदियों में देखने को मिलती है, यह नदी के उस छोड़ पर बनता है जहां पानी गोल घूमता रहता है अकसर यह ठंड के मौसम में नजर आता है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।