comScore

70 की उम्र का ये शख्स 42 साल से रोजाना लिखता है अखबार को पत्र, अब तक लिख चुका है इतने लेटर

70 की उम्र का ये शख्स 42 साल से रोजाना लिखता है अखबार को पत्र, अब तक लिख चुका है इतने लेटर

डिजिटल डेस्क। ब्रिटेन में रहने वाले 70 वर्षीय बर्नी कैरोल (Bernie Carroll) आजकल सोशल मीडिया पर चर्चा में बने हुए हैं। बर्नी कैरोल 42 साल से लगातार इको (ECHO) अखबार को प्रतिदिन पत्र भेज रहे हैं। उनके द्वारा लिखे गए 250 शब्दों वाले पत्रों में आसपास की शिकायतें रहती हैं। जिन पर कभी-कभार स्थानीय प्रशासन विचार कर लेता है, बाकि पत्रों पर कोई ध्यान नहीं देता। इसके बाद भी उन्होंने पत्रों को लिखना बंद नहीं किया। अखबार अभी उनके 3-4 पत्र सप्ताह में प्रकाशित करता है। बर्नी ने पहली बार 1978 में पत्र लिखा था। तब से उनके पत्र लिखने का सिलसिला यूं ही जारी है। हाल ही में उनके पत्र पार्क में फैली गंदगी और रेलिंग को लेकर प्रकाशित हुए हैं। 

बर्नी का दावा है कि वह ब्रिटेन के सबसे अधिक राय-सुमारी करने वाले इंसान हैं। फिर भले ही कोई उसकी वैल्यू करे या नहीं, फिर भी मैं अपनी बात पत्रों के माध्यम से रखता हूं। मैं जानता हूं मेरे पत्रों से कोई छोटा-बड़ा परिवर्तन नहीं होता है। लेकिन इतने सारे पत्रों को लिखने से मेरा अनुभव बेहतर हुआ है। बर्नी कहतें हैं कि मैं लेखन बंद कर देता, लेकिन इससे मुझे मेरा फ्रस्टेशन और गुस्सा दूर करने में मदद मिलती है। लेकिन में अपने गुस्से को शब्दों के रूप में लेटर पर उकेर देता हूं। बर्नी अब तक 15 हजार से ज्यादा लेटर लिख चुकें हैं।

यह खबर भी पढ़ें - अजब-गजब: श्रीलंका के इस मंदिर में आज भी रखा है गौतम बुद्ध का दांत, जानें इस जगह की अहमियत

बर्नी का मानना है कि भले ही मेरे द्वारा लिखे गए पत्र की खास वैल्यू है या नहीं, फिर भी में अपनी बात सभी के सामने रखता हूं। हालांकि इस बात से में बहुत अच्छी तरह से वाकिफ हूं कि मेरे द्वारा लिखे जा रहे लेटरों से कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने वाला।

यह खबर भी पढ़ें - अजब-गजब: केन्या की झील में मिले कंकाल से ऐसे सुलझा इंसानों के अस्तित्व का राज

बर्नी कैरोल बताते हैं कि, मैं इतने लंबे समय तक पत्रों को इसीलिए भी लिख पाने में सफल रहा, क्योंकि मैं सिर्फ अपनी पत्नि के साथ रहता हूं। केरौल दंपती की कोई संतान नहीं है, इसलिए उनके पास समय बच जाता है। और इन्हीं पत्रों की वजह से मेरा वैवाहिक जीवन बचा रहा, इनकी वजह से मैं पत्नी को अधिक तंग नहीं कर पाया हूं। में ये नहीं कह सकता कि, मैनें अपनी जिंदगी में शादी और पत्रों के अलावा कोई बहुत बड़ा काम किया है।

कमेंट करें
pjbf8