दैनिक भास्कर हिंदी: ये है दुनिया का सबसे बड़ा ब्लाउज, 280 मीटर कपड़े से 72 घंटे में बनकर हुआ तैयार

September 1st, 2018

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। आपने आज तक दुनिया की सबसे बड़ी साड़ी, दुप्पटा या ड्रेस के बारे में सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे कपड़े के बारे में जो इतना बड़ा है कि पूरी तीन मंजिला इमारत को ढंक सकता है। हम बात करे रहें हैं दुनिया के सबसे बड़े ब्लाउज की जो बेंगलुरू में बनाया गया। 

‘वर्ल्ड लार्जेस्ट ब्लाउज’ 

इस ब्लाउज की लंबाई की अगर बात करें तो ये 30 फीट ऊंचा है और 44 फीट चौड़ा है। ये आकार में इतना बड़ा है जो एक पूरी की पूरी बिल्डिंग को ढ़क सकता है। इस ब्लाउज को उद्यमी और विनय फैशन्स की अनुराधा ईश्वर ने इस ब्लाउज को बनाया है। ये ब्लाउज देखने में जितना भव्य है उसे बनाने में उतनी ही मेहनत और मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इस ब्लाउज पर काम कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि ये ब्लाउज 72 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद बनकर तैयार हुआ है।

280 मीटर कपड़े से बना

इस ब्लाउज के आकार का अंदाजा आप उसमें इस्तेमाल हुआ कपड़े से लगा सकते हैं। इस ब्लाउज में 280 मीटर कपड़ा लगा है। इसके साथ ही डिजाइन के लिए 20 मीटर की ऑरेंज पाइपिन का इस्तेमाल भी किया गया है। ये ब्लाउज अब तक लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया, यूनिवर्सल रिकॉर्ड्स फोरम वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और अन्य रिकॉर्ड बुकों में इसे बतौर रिकॉर्ड शामिल किया गया है। इसका प्रदर्शन बेंगलुरू के नगरभावी में स्थित सेंट सोफिया कॉन्वेंट हाई स्कूल में किया गया था।

बेटे से मिली प्रेरणा

कुछ नया करने के लिए कुछ प्रेरणा तो सबके पास होती है। और अनुराधा का प्रेरणा स्त्रोत बने उनके बेटे विनय जो अब तक 4 वर्ल्ड रिकोर्ड बना चुके हैं। उन्होनें 42 मिनट में 173 ड्रैगन फ्लाई तस्वीरों के संग्रह के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स बनया है, इसके अलावा और भी रिकोर्ड उन्होंने अपने नाम किए हैं।