दुनिया के सबसे महंगे स्कूल की कीमत जान हो जाएंगे हैरान, यहां पढ़ते हैं अमीरों के बच्चे

You will be surprised to know the cost of the worlds most expensive school, children of the rich study here
दुनिया के सबसे महंगे स्कूल की कीमत जान हो जाएंगे हैरान, यहां पढ़ते हैं अमीरों के बच्चे
अजब गजब दुनिया के सबसे महंगे स्कूल की कीमत जान हो जाएंगे हैरान, यहां पढ़ते हैं अमीरों के बच्चे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आज बढ़ती महंगाई के चलते सभी अपने बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए जी-जीन से महनत करते हैं। इसके बाद भी देखा जा रहा हैं कि कई लोग अपने दो बच्चों में से किसी एक को ही बेहतर जगह पढ़ा पाते हैं। दुनिया भर में ऐसे कई प्राइवेट स्कूल हैं जहां अपने बच्चों को पढ़ाने कि  इच्छा हर माता पिता की होती हैं। लेकिन बढ़ते स्कूल फीस की वजह से वह ऐसा नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक स्कूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सालाना फिस जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। 

स्विट्जरलैंड की वादियों में मौजूद सभी स्कूलों को यूरोप के सबसे महंगे स्कूलों में गिना जाता हैं। जिनकी सालभर की फीस 56 लाख से ज्यादा है। इनमें से सबसे महंगा स्कूल इंस्टीट्यूट ले रोसेय है, जो यहां का सबसे मशहूर और पुराना स्कूल है। इस स्कूल की खास बात यह हैं कि यहां से स्पेन, इजिप्ट, बेल्जियम, ईरान और ग्रीस के के राजाओं ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी।  

प्राइवेट रिजॉट से कम नहीं स्कूल

इस स्कूल को पॉल कर्नल ने साल 1880 में स्थापित किया था। स्कूल में यूरोप और दुनियाभर के अमीर परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं। यहां हर बच्चे की सालाना फीस लगभग $130,000 यानि भारतीय मुद्रा में 98 लाख रुपये से भी ज्यादा। दो कैंपस वाला यह दुनिया का अकलौता बोर्डिंग स्कूल है जो किसी प्राइवेट रिजॉट से कम नहीं हैं।

swiss-school-3

इस स्कूल में टेनिस कोर्ट, शूटिंग रेंज , एक्वेस्ट्रेन सेंटर और £40 million यानि करीब 4 अरब की लागत से बना हुआ कॉन्सर्ट हॉल जैसी कई सविधाएं बच्चों को उपलब्ध कराई जाती है। वहीं स्कूल के विंटर कैंप में स्कीइंग की अलग से सुविधा दी गई है। 

एक कक्षा में 10 छात्र

सभी तरह की सुख-सुविधाओं के साथ ही यहां टीचर्स की भी कमी नहीं है। स्कूल में कुल 420 छात्रों को 150 टीचर मिलकर पढ़ाते हैं। यानी औसतन एक क्लास में 10 छात्रों से भी कम संख्या रहती है, ताकि टीचर सभी पर बराबर ध्यान दे सकें।

swiss-school-2

30 सीटें यहां के टीचर्स के बच्चों के लिए रिजर्व रखी गई हैं, जिनमें से 3 को हर साल स्कॉलरशिप भी दी जाती है।


 

Created On :   1 April 2022 1:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story