अजब गजब: इस पक्षी के पंख की कीमत सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, सोने से भी ज्यादा हैं कीमती

इस पक्षी के पंख की कीमत सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान, सोने से भी ज्यादा हैं कीमती
  • बाजार में बतख के पंख की भारी डिमांड
  • बेहद हल्के होते हैं इनके पंख
  • लग्जरी ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स बनाने के लिए करती हैं इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कुदरत की बनाई इस दुनिया में अलग-अलग तरह के पशु-पक्षी मौजूद हैं। जो अपनी किसी ना किसी विशेषता के कारण जाने जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके पंख की कीमत सोने से भी ज्यादा है ये दुनिया का सबसे महंगा बिकने वाला पंख है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे दुनिया का सबसे गर्म प्राकृतिक फाइबर माना जाता है। इस काम में सबसे दिलचस्प बात ये है कि पंखों के लिए इन पक्षियों को मारा नहीं जाता है, बल्कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा ज़िंदा रखा जाता है। तो आइए जानते है इस पक्षी के बारे में

इसलिए है भारी डिमांड

इस पंख का इस्तेमाल लग्जरी ब्रांड अपने प्रोडक्ट्स बनाने के लिए करते हैं। क्योंकि इसका वजन बेहद हल्का होता है और ये शरीर को गर्माहट देने वाला फाइबर इंटरनेशनल मार्केट में डिमांड में रहता है। जिस कारण इसकी डिमांड इंटरनेशनल मार्केट में काफी ज्यादा होती है।

सोने से ज्यादा कीमती

इन बतखों के महंगे पंखों को ढूंढने में शिकारी जंगल और दलदल में पूरा दिन बिता देते हैं आपको जानकर हैरानी होगी कि ईडर पोलर डक के पंखों की कीमत सोने के भाव से भी ज्यादा है। आमतौर पर ईडर पोलर डक का शिकार गर्मियों में होता है इसके लिए शिकारी पश्चिम आइसलैंड के ब्रेइसाफजोरिउर खाड़ी में जाते है इसके पंख की मांग इसलिए ज्यादा है क्योंकि इसके पंख दुनिया में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला प्राकृतिक फाइबर होते हैं।

वजन में होते हैं बेहद हल्के

इन पंखों का उपयोग लग्जरी चीजों को बनाने के लिए किया जाता है। इस पंख की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इनके पंख बेहद हल्के होते है यह भरपूर गर्मी होते है। इस कारण इनके पंखों से बने फाइबर्स की दुनिया के मार्केट में खूब डिमांड रहा है और यह ईडर पोलर डक का फाइबर तब परिपक होता है जब बत्तख उन फाइबर पर बैठकर अपने अंडे देती है।

Created On :   16 Dec 2023 7:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story