लॉन्च होगी देश की पहली इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक, 3 सेकंड में 100 kmph स्पीड

लॉन्च होगी देश की पहली इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक, 3 सेकंड में 100 kmph स्पीड

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-24 05:50 GMT
लॉन्च होगी देश की पहली इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक, 3 सेकंड में 100 kmph स्पीड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी Emflux (एमफ्लक्स) मोटर्स दिल्ली में शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में देश की पहली इलैक्ट्रिक सुपरबाइक लॉन्च करने वाली है। एमफ्लक्स वन इस बाइक का नाम होगा और कंपनी ने इस बाइक में सैमसंग की लीथियम इऑन 9.7 किवॉ हाई पावर बैटरी लगाई है। इसके साथ ही एमफ्लक्स वन में 60 किवा एसी इंडक्शन मोटर लगाई गाई है और कंट्रोलर में 53 किवा बैटरी लगी है। एमफ्लक्स ने इस फुल-फेयर्ड इलैक्ट्रिक बाइक में शानदार फीचर्स भी मुहैया कराए हैं जिनमें ब्रेम्बो ब्रेक्स के साथ डुअल चैनल एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ओहलिन्स सस्पेंशन, आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस क्षमता वाला स्मार्ट डैशबोर्ड और सिंगल-साइडेड स्विंगआर्म शामिल हैं।

 

 

 

एमफ्लक्स वन भले ही अब भी एक प्रोटोटाइप बाइक है लेकिन इसका 80 प्रतिशत उत्पादन पूरा हो चुका है और कंपनी इस बाइक को ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च करेगी। इस बारे में बात करने पर एमफ्लक्स मोटर्स के को-फाउंडर अंकित खत्री ने बताया कि, “हमने पहले ही ऑटो एक्सपो में शोकेस करने के लिए यह बाइक दिल्ली के लिए रवाना कर दी है और इसे हॉल नं. 18 के स्टॉल नंबर E-16 पर शोकेस किया जाएगा।” परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी की इस स्पोर्टबाइक की टॉप स्पीड 200 kmph है और सिर्फ 3 सेकंड में ही ये बाइक 0-100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है। बाइक की इलैक्ट्रिक मोटर 71 bhp पावर और 84 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखती है।

 

 

बैटरी रेन्ज की बात करें तो एमफ्लक्स ने इस इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक शहर में चलाए जानें कि हिसाब से एक चार्ज में 200 किमी चलती है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि रोड की स्थिति और राइडिंग स्टाइल पर बैटरी रेन्ज निर्भर करती है। कंपनी इस बाइक को 2019 की शुरुआत में ग्राहकों को उपलबध कराएगी। एमफ्लक्स अपनी इस इलैक्ट्रिक स्पोर्टबाइक को विदेशों में भी उपलब्ध कराना चाहती है जिसके लिए कंपनी यूरोप, कनाडा, मैक्सिको और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से इस बारे में बात कर रही है। बाइक की बाकी जानकारी जल्द शुरू होने वाले ऑटो एक्सपो 2018 में उपलब्ध कराई जाएगी। 

 

Similar News