डुकाटी दुनिया के सामने लाएगी नई बाइक्स और स्कूटर्स, नहीं होगा पेट्रोल-डीजल का झंझट

डुकाटी दुनिया के सामने लाएगी नई बाइक्स और स्कूटर्स, नहीं होगा पेट्रोल-डीजल का झंझट

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-24 04:01 GMT
डुकाटी दुनिया के सामने लाएगी नई बाइक्स और स्कूटर्स, नहीं होगा पेट्रोल-डीजल का झंझट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डुकाटी जल्द ही अपनी एक ईको-प्रेंडली रीसीज़ लॉन्च करने वाली है। यह सीरीज़ ईको-फ्रेंडली इसलिए है क्योंकि 2021 तक डुकाटी दुनियाभर में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर्स लॉन्च करने वाली है। कंपनी पहले से ही बेहतरीन और दमदार बाइक्स बनाने के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। बीते कुछ सालों में डुकाटी ने भारत में काफी नाम कमाया है और अगले कुछ सालों में कंपनी इंजन टैक्नोलॉजी में बहुत बड़ा कदम रखने वाली है। डुकाटी की तरह और डुकाटी से पहले कई सारे ऑटोमेकर्स ने फुल इलैक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर लिया है। ऐसे में डुकाटी ने भी ऐलान किया है कि 2021 तक कंपनी इलैक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और स्कूटर्स भी मार्केट में उतारेगी। 

ये भी पढ़ें : पेट्रोल के बिना सड़कों पर फर्राटे भरेगा Vespa का ये हाइटेक स्कूटर, जानें और भी खूबियां

डुकाटी वेस्टर्न यूरोप के मैनेजिंग डायरेक्टर एडवर्ड लैथे फ्रांस की ऑटोमोबाइल वेबसाइट -मोटो स्टेशन- को इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि कंपनी इलैक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर काम कर रही है और 2021 तक ये सभी मॉडल्स डुकाटी के पोर्टफोलियो में जुड़ जाएंगे। लेकिन ये वाहन यूरो V एमिशन नॉर्म्स वाले होंगे जिन्हें 2020 में लागू किया जाएगा। एडवर्ड ने बताया कि हमें नहीं पता अगर हम डुकाटी की स्कूटर लॉन्च करते हैं तो दुनिया उसपर कैसी प्रतिक्रिया देगी।

आज के दौर में कंपनियां पावर इंजन की जगह इलैक्ट्रिक मोटर में देख रही हैं। ऐसे में पारंपरिक मोटरसाइकल बनाने वाली कंपनी डुकाटी अगर समय के हिसाब से काम करने का सोच रही है तो यह बेहतर विकल्प है। लेकिन इलैक्ट्रिक व्हीकल्स आ जानें कि बाद जब डुकाटी जैसी सुपरबाइस का इंजन आउट ऑफ ट्रेंड हो जाएगा तब काफी निराशा होगी। बाकी की कार और बाइक निर्माता कंपनियां भी लगातार इलैक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही हैं क्योंकि यही ऑटोमोबाइल जगत का भविष्य है।

Similar News