पेट्रोल के बिना सड़कों पर फर्राटे भरेगा Vespa का ये हाइटेक स्कूटर, जानें और भी खूबियां 

Vespa reveals new electric scooter elettrica in two variants.
पेट्रोल के बिना सड़कों पर फर्राटे भरेगा Vespa का ये हाइटेक स्कूटर, जानें और भी खूबियां 
पेट्रोल के बिना सड़कों पर फर्राटे भरेगा Vespa का ये हाइटेक स्कूटर, जानें और भी खूबियां 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वेस्पा ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर के प्रोडक्शन मॉडल को मिलान में हो रहे EICMA मोटरसाइकल शो में शोकेस किया है। कंपनी ने इस स्कूटर को वेस्पा इलैक्ट्रिका (Vespa Elettrica) नाम दिया है और वेस्पा का ये अपकमिंग स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। फुल चार्ज होने में इस स्कूटर को 4 घंटे का वक्त लगता है चाहे वह स्कूटर घर में चार्ज करें या चार्जिंग स्टेशन पर। क्लासिक लूक वाले इस इलैक्ट्रिक स्कूटर को शहरी क्षेत्रों में इस्तेमाल को ध्यान में राख्ते हुए डिजाइन किया गया है। माना जा रहा है कि कंपनी इस स्कूटर को 2018 में किसी भी समय यूरोप में लॉन्च कर सकती है। भारत में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च पर पिआजिओ ने अभी कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई है।

simplezoom-img

 

पिआजिओ की मानें तो वेस्पा इलैक्ट्रिका लगातार 2.7 bhp पावर जनरेट करती है, वहीं ज्यादा से ज्यादा यह 5.4 bhp पावर जनरेट कर सकती है वो भी बिना कोई आवाज किए। इस स्कूटर के साथ अलग से एक्स वेरिएंट भी उपलब्ध है जिसमें इलैक्ट्रिक मोटर की जगह जनरेटर लगाया गया है। इस स्कूटर की रेन्ज साधारण इलेक्ट्रिक वेस्पा स्कूटर से दोगुनी है। कंपनी ने वेस्पा इलैक्ट्रिका में हल्के वजन वाली लीथियम इऑन बैटरी लगाई है। यह बैटरी 1000 बार आसानी से चार्ज की जा सकती है और इस बैटरी की उम्र 50,000 से 70,000 किलोमीटर के बीच है। वेस्पा इलैक्ट्रिका में दो राइडिंग मोड्स - ईको और पावर दिए गए हैं। ईको मोड पर स्कूटर 30 किमी/घंटा से ज्यादा स्पीड पर नहीं चलाई जा सकती है।

simplezoom-img

 

वेस्पा इलैक्ट्रिका में कंपनी ने मल्टीमीडिया सिस्टम दिया है जिससे स्कूटर के साथ स्मार्टफोन और ब्ल्यूटूथ हैंडसेट कनेक्ट किया जा सकता है। इसके साथ ही 4.3-इंच का टीएफटी डैश डिस्प्ले दिया गया है जिसमें कॉल और मैसेज आने पर अलर्ट, स्पीड और बची हुई बैटरी की जानकारी दिखाई देती है। स्कूटर में लगे मल्टिमीडिया सिस्टम को हैंडल पर लगी जॉयस्टिक के जरिए आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है और स्कूटर के साथ कनेक्ट हो जाने पर चालक मोबाइल के जरिए वॉइस कमांड देकर भी इसे ऑपरेट कर सकता है। कंपनी की इस स्कूटर को पुरानी वेस्पा स्कूटर के अंदाज में ही डिजाइन किया जाएगा और 7 अलग कलर्स के साथ अलग-अलग एक्सेसरीज के साथ बेचा जाएगा।

simplezoom-img

 

Created On :   23 Nov 2017 2:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story