भारत में आ रही है ऐसी इलेक्ट्रिक कार, जो एक बार चार्ज पर चलेगी 300KM

भारत में आ रही है ऐसी इलेक्ट्रिक कार, जो एक बार चार्ज पर चलेगी 300KM

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-23 09:48 GMT
भारत में आ रही है ऐसी इलेक्ट्रिक कार, जो एक बार चार्ज पर चलेगी 300KM

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में लगातार बढ़ते प्रदूषण को रोकने और पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से निजात पाने के लिए अब वाहनों का नया दौर शुरु हो रहा है, जिसमें इलैक्ट्रिक कारें परंपरागत कारों की जगह लेंगी। इसे देखते हुए कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश की है। हाल ही में जेनेवा मोटर शो में कंपनी ने इस कार को प्रदर्शित किया था। जिसका कॉन्सेप्ट वर्जन 2018 इंडियन ऑटो एक्सपो में पेश किया। यह एक क्रॉसओवर कार है, जिसका नाम कंपनी ने हुंडई कोना (Kona) रखा है।

Hyundai की पहली इलेक्ट्रिक कार
 
Hyundai की यह पहली इलेक्ट्रिक कार है, इससे पहले कई इलेक्ट्रिक कारें मार्केट में आ चुकी हैं, इसलिए कॉम्पीटिशन को देखते हुए Hyundai ने इसमें खास ध्यान दिया है। यह नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कार होगी, जिसका मुख्य आकर्षण इसका एक बार में चार्ज करने पर 300 किमी तक का सफर तय करना है। जिसका मतलब हुआ, यह कार एक बार चार्ज होने पर 300 किमी तक चल सकेगी।

 



भारत में कितनी होगी इसकी कीमत?
 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, इलेक्ट्रिक कारों की कीमतें आम कारों की अपेक्षा ज्यादा होती है। जिसका कारण इन वाहनों में लगने वाली बैट्री की कीमत का काफी अधिक होना है। हालांकि रिपोर्ट का कहना है कि दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग के कारण लिथियम-इयोन बैट्री की कीमत तेजी से गिर रही है, लेकिन उसमें अभी वक्त लगेगा। अगर बात करें भारत में इसकी कीमत की, तो यह करीब 25 लाख रुपए हो सकती है। वैसे पेट्रोल और डीजल वर्जन वाली कारों की तुलना में अभी भी इस कार की कीमत ज्यादा है, लेकिन आने वाले सालों में इनकी कीमतों में कमी आएगी ।

क्या है इसकी खासियत?

- यह  क्रॉसओवर कार है, कंपनी ने इसका नाम Hyundai Kona रखा है।
- इस कार में 300 किमी रेंज की पॉवर फुल 39.5 किलोवाट की लिथियम आयन बैटरी लगी होगी।
- बैटरी चार्ज करने में करीब 7 घंटे लगेंगे, वहीं फास्ट चार्जिंग के कारण यह कार 1 घंटे में 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी।
- 0-100 किलोमीटर की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे महज 9.2 सेकंड्स लगेगा, वही इसकी टॉप स्पीड 155kmph होगी।
- सुरक्षा के लिहाज से इसमें इमर्जेंसी ब्रेकिंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल और लेन कीप असिस्ट से लैस फीचर्स दिए गए है।
- इस गाड़ी में 17 इंच के अलॉय वील्ज हैं।
- एयरोडायनैमिकली डिजाइन्ड बम्पर्स और स्पॉइलर भी इसमें दिए गए हैं।
- इसमें आल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड अप डिस्प्ले और 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। 

Similar News