एक बार फिर Maruti Suzuki Dzire बनी देश की बेस्ट सेलिंग कार

एक बार फिर Maruti Suzuki Dzire बनी देश की बेस्ट सेलिंग कार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-15 05:38 GMT
एक बार फिर Maruti Suzuki Dzire बनी देश की बेस्ट सेलिंग कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आमतौर पर दिसंबर कार सेल्स के लिए मंदा महीना होता है, लेकिन Maruti Suzuki Dzire बाज़ी पलटते हुए इंडिया के बेस्ट-सेलिंग कार के रूप में उभरी है। Dzire ने सेल्स के मामले में एक बार फिर से Alto(देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार) को पीछे छोड़ दिया है। जहां Maruti ने दिसंबर 2017 में Dzire के 21,145 यूनिट बेचे, वहीं Alto के मात्र 20,346 यूनिट बिके। यदि साल भर के सेल्स भी उठा कर देखें, तो Dzire लगभग Alto के साथ की खड़ी है। जहां 2017 में कीमत के मामले में पीछे Alto के 257,732 यूनिट्स बेचे गए वहीं Dzire 225,043 यूनिट्स के साथ दूसरे स्थान पर रही।

 

 

Dzire Alto से काफी ज्यादा महंगी है, एवं वह ढेर सारे वैरिएंट और इंजन-गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन के साथ भी उपलब्ध है। Dzire 14 वैरिएंट में बेचीं जाती है और सबसे किफायती मॉडल 5.43 लाख रुपये से शुरू होता है वहीं सबसे महंगा मॉडल 9.39 लाख रुपये का आता है।  Dzire दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है, एक 84 बीएचपी और 114 एनएम वाला 1.2 लीटर K-Series इंजन, दूसरा 74 बीएचपी और 200 एनएम वाला 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड है और AMT का ऑप्शन भी उपलब्ध है।

 

 

Maruti ने Dzire को HEARTECT प्लेटफार्म पर बनाया है, ये वो प्लेटफार्म है जिस पर मारुति बलीनो को बनाती है। ये प्लेटफार्म हल्के और मजबूत स्टील से बनाया जाता है।  जो वजन कम रखने में मदद करता है। इसके चलते Dzire पिछले जनरेशन से हल्की है और ये हल्कापन इसे बेहतर पिक-अप और माइलेज देता है। नयी Dzire पेट्रोल की ARAI प्रमाणित माइलेज 22 किमी/लीटर की है वहीं डीजल 28.4 किमी/लीटर की माइलेज देता है। चलाने में कम खर्च भी इस गाड़ी के फेमस होने का एक कारण है। इस कार के हर वैरिएंट में एयरबैग और ABS स्टैण्डर्ड हैं। जल्द ही मारुति की Swift भी इंडियन मार्केट के लॉन्च कर दी जाएगी। साथ में, इन दोनों कार की बिक्री लगभग 35,000-40,000 यूनिट हर महीने की होगी जो इसे इंडिया में Maruti की सबसे सफल कार बनाती है।

 

वहीं दूसरी ओर Alto 796 सीसी और 1 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ आती है और दोनों ही 3 सिलिंडर यूनिट्स हैं। कुछ मार्केट्स में छोटा वाला इंजन CNG के ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है। दोनों ही इंजन पर 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड हैं वहीं बड़े इंजन में 5-स्पीड AMT का ऑप्शन भी है। Alto की कीमत 2.46 लाख रुपये से शुरू होती है।

Similar News