कार खरीदने की सोच रहे हैं? तो फरवरी तक रुक जाइए, आ रही है SWIFT SPORT!

कार खरीदने की सोच रहे हैं? तो फरवरी तक रुक जाइए, आ रही है SWIFT SPORT!

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-11 03:11 GMT
कार खरीदने की सोच रहे हैं? तो फरवरी तक रुक जाइए, आ रही है SWIFT SPORT!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  मारुति सुज़ुकी की नई स्विफ्ट स्पोर्ट का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है, कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी फरवरी में इस कार को लॉन्च कर देगी। नई स्विफ्ट अपने रैगुलर डीजल और पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारी जाएगी।  मारुति सुज़ुकी इस कार को ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस करने के लिए भी चुन सकती है। गौरतलब है कि मारुति सुज़ुकी स्विफ्ट स्पोर्ट का डेब्यू फ्रैंकफर्ट ऑटो शो में किया गया था और इस कार को साइड स्कर्ट्स ग्लॉस ब्लैक ग्रिल, नया बंपर, डायमंड कट अलॉय व्हील्स, ट्विन एग्ज़्हॉस्ट के साथ ब्लैक डिफ्यूज़र और 17-इंच के अलॉय व्हील्स दिए हैं।

कार के केबिन को भी बेहतरीन तरीके से बनाया गया है और स्पोर्टी लुक भी साफ दिखाई देता है। कार के डैश एरिये को लाल कलर से फिनिश किया गया है और कार के मिजाज के हिसाब का भी है। कार का सेंट्रल कंसोल स्विफ्ट फैमिली वाला ही है, इसका टचस्क्रीन सिस्टम भारत में पहले से बिक रहीं बलेनो, एस-क्रॉस और इग्निस वाला है। दूसरी जनरेशन की तुलना में स्विफ्ट की तीसरी जनरेशन ज्यादा जगह वाली है क्योंकि इसके व्हीलबेस को 50एमएम बढ़ा दिया गया है। लंबे समय से इस कार की पिछली सीट को कम जगह होने ही वजह से बाकी कारों से तुलना में लाया जाना था, लेकिन कंपनी ने इस कार के पिछले हिस्से को भी काफी बेहतर तरीके से डिजाइन किया है जिससे कार की पिछली सीट पर भी काफी जगह हो गई है।

नई जनरेशन स्विफ्ट स्पोर्ट के केबिन में कंपनी ने काफी ज्यादा स्पेस उपलब्ध कराया है। मारुति सुज़ुकी ने तीसरी जनरेशन स्विफ्ट में 1.4-लीटर बूटरजैट पेट्रोल इंजन लगाया है। यह इंजन 138 bhp पावर और 230 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। कार के हिसाब से कंपनी ने इसे ज्यादा रफ्तार देने के लिए 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन लगाया है। पिछली जनरेशन में भी मारुति ने स्विफ्ट में यही इंजन लगाया था। पिछले मॉडल के मुकाबले इस कार को 80 किग्रा हल्का बनाया गया है। स्विफ्ट स्पोर्ट में लगे सस्पेंशन काफी बेहतर है और वाकई इस कार को चलाना और भी ज्यादा मजेदार हो गया है। कार तेज गति से रफ्तार पकड़ती है और स्पोर्ट मॉडल के हिसाब से बेहतर है।

नई स्विफ्ट स्पोर्ट की गियररिंग भी जबरदस्त है और इसे चलाने में कोई भी असुविधा नहीं होती। कंपनी इस हैचबैक को पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ ऑटोमैटिक और मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च करने वाली है। इस बार स्विफ्ट की पूरी फैमिली लॉन्च होने वाली है जिसमें स्पोर्ट के साथ ही हाईब्रिड भी शामिल है। तीसरी जनरेशन स्विफ्ट निश्चित ही 2018 के सबसे बड़े लॉन्च में से एक होगी। यह भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली हैचबैक में से एक है, ऐसे में देखना है कि नई और दमदार नई जनरेशन स्विफ्ट स्पोर्ट लोगों को कितनी पसंद आती है।

Similar News