Volkswagen इंडिया के लिए 6 नई कारें करेगी लॉन्च

Volkswagen इंडिया के लिए 6 नई कारें करेगी लॉन्च

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-27 06:14 GMT
Volkswagen इंडिया के लिए 6 नई कारें करेगी लॉन्च

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  Volkswagen (फोक्सवेगन) ग्रुप साल 2020 के बाद भारत में 6 नई कोरें लॉन्च करेगी।  फोक्सवेगन ग्रुप ने 7 हजार 800 करोड़ रुपये के साथ  इंडिया के हिसाब से कारें विकसित करने का फैसला किया है। 3 कारें फोक्सवेगन ब्रांड के नाम से बेची जाएंगी, वहीं 3नई कारें स्कोडा के बैनर तले बिकेंगी Volkswagen का मानना है कि यदि ये कारें इंडिया में सफल होती हैं तो वो इन्हें एक्सपोर्ट भी करेगी। ये नयी कारें Volkswagen के MQB-A0 प्लेटफार्म पर विकसित की जाएंगी। इंडिया में 2019 में नए क्रैश के नियम आयेंगे वहीं 2020 में नए BS VI नियम लागू होंगे।

 

 

इन मॉडल्स की प्रस्तावित पहली कार 2020 के आस पास लॉन्च होगी। ग्रुप ने अभी लॉन्च होने वाली कारों की कोई डिटेल्स नहीं बताई हैं लेकिन ETAuto को दिए गए एक ब्यान में Skoda Auto के सेल्स डायरेक्टर आशुतोष दीक्षित ने कहा है की मास सेगमेंट के लिए एक हैचबैक, एक SUV, और एक सेडान लॉन्च हो सकती है। QB-A0 इसी ग्रुप के MQB प्लेटफार्म का किफायती वैरिएंट है। इस ग्रुप ने ये प्लेटफार्म इंडिया और ब्राजील जैसे डेवलपिंग मार्केट्स के लिए लॉन्च किया है। MQB प्लेटफार्म पर आधारित कारें ज्यादा महंगी होती हैं और प्राइस को लेकर संवेदनशील मार्केट्स में ये फिट नहीं बैठेंगी।  उम्मीद है नयी कारों में टर्बोचार्जिंग वाले छोटे पेट्रोल और डीजल इंजन लगे होंगे। कड़े BS VI नियमों के साथ टर्बोचार्ज्ड छोटे इंजन प्रदूषण को काफी हद तक कम करेंगे। 

 

 

Skoda Group भी आने वाले समय में Karoq SUV लॉन्च करेगी, और ब्रांड ने इसे कन्फर्म भी कर दिया है। Karoq SUV इंडिया में Jeep Compass और Hyundai Tucson जैसी गाड़ियों से टक्कर लेगी और Skoda Yeti के रिक्त स्थान को भरेगी। जहां तक दूसरी कारों की बात है, Volkswagen ग्रुप महंगे सामग्री को किफयायती सामग्री से रिप्लेस कर के Polo जैसी MQB प्लेटफार्म पर आधारित नेक्स्ट-जनरेशन कारों को कम लागत वाले MQB-A0 प्लेटफार्म पर शिफ्ट करने पर काम करेगी। उम्मीद है कि Volkswagen ब्रांड नेक्स्ट-जनरेशन Polo, Polo पर आधारित Ameo और T-ROC को लॉन्च करेगी। 

Similar News