ऑटो: दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ora R1 भारत में जल्द होगी लॉन्च

ऑटो: दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ora R1 भारत में जल्द होगी लॉन्च

Manmohan Prajapati
Update: 2020-01-06 08:56 GMT
ऑटो: दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ora R1 भारत में जल्द होगी लॉन्च
हाईलाइट
  • इस कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम दिया गया है
  • कार को फरवरी में Auto Expo 2020 में शोकेस किया जाएगा
  • ग्रेट वॉल मोटर्स की ओर से पेश की जाएगी Ora R1

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों से निजात दिलाने के साथ ही पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने में इलेक्ट्रिक वाहन काफी कारगर हैं। हालांकि इनकी कीमत काफी अधिक है, ऐसे में महंगी इलेक्ट्रिक कारों के बीच अब दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार दस्तक देने जा रही है। इस कार को भारत में भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। 

यह कार है, चीन की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी GWM (ग्रेट वॉल मोटर्स) की Ora R1, जिसे फरवरी, 2020 में Auto Expo 2020 में शोकेस किया जाएगा। कार की खास बात यह भी यह कार आपके बोलने से स्टार्ट होगी, दरअअसल इस इलेक्ट्रिक कार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम दिया गया है। जिससे "Hello, Ora" बोलते ही यह कार चालू हो जाती है।

भारत में एंट्री का एलान
GWM ने भारत में अपनी एंट्री का ऐलान सोशल मीडिया पर किया है। ट्विटर पेज पर कंपनी ने "नमस्ते इंडिया" टाइटल से एक टीजर विडियो शेयर किया है। विडियो में एक एसयूवी की आउटलाइन भी दिख रही है।

कीमत
बात करें कीमत की तो इसकी कीमत 8.6 हजार डॉलर से 11 हजार डॉलर (करीब 6.2 लाख से 8 लाख रुपए) है। हाल ही में GWM ने अपने इंडियन ट्विटर पेज पर इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार को फीचर किया है। 

312 किमी की रेंज
कंपनी का दावा है कि यह कार एक बार चार्ज करने पर यह 312 किलोमीटर का रेंज देती है। ऐसे में आप आराम से आवाजाही कर अपने काम निपटा सकते हैं। Ora R1 में 35-kWh की बैटरी दी गई है। यह इलेक्ट्रिक कार तीन इलेक्ट्रिक सिस्टम - मोटर, बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल्स से लैस है।

स्पीड
यह इलेक्ट्रिक कार 100 km प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। कंपनी इस कार के साथ 3 साल या 1.20 लाख km के लिए और 8 साल या 1.50 लाख km के लिए फ्री सर्विसिंग उपलब्ध करवाएगी।

सरकारी सब्सिडी
आपको बता दें कि वर्ष 2019 में इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी डिमांड देखी गई और दुनियाभर की कंपनियों ने अपने वाहन बाजार में उतारे। लोग पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल अधिक करें, इसके लिए भारत में सरकार इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दे रही है। जिसके लिए सरकार इलेक्ट्रिक कारों की खरीद पर सब्सिडी भी दे रही है। 

Tags:    

Similar News