बिजनेस शुरू करने के लिहाज से ये 11 राज्य खराब, मिला 0 स्कोर

बिजनेस शुरू करने के लिहाज से ये 11 राज्य खराब, मिला 0 स्कोर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-16 07:54 GMT
बिजनेस शुरू करने के लिहाज से ये 11 राज्य खराब, मिला 0 स्कोर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की चरमराती अर्थव्यस्था को सुधारने के लिए सरकार बहुत से कैपेंन चला रही है, लेकिन लग नहीं रहा कि अलग-अलग मोर्चों पर बहुत ज्यादा कामयाबी मिल रही हो। व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया आसान बनाने की दिशा में केंद्र सरकार के सक्रिय सहयोग के बावजूद 11 राज्य ईज-ऑफ डूइंग के पैमाने पर बिल्कुल ही पिछड़ गए हैं। कुछ राज्यों को छोड़ दें तो बहुत से राज्य निवेशकों के अनुकूल माहौल बनाने में भी नाकाम रहे हैं। आपको बता दें कि वर्ल्ड बैंक और डीआईपीपी की ओर से तैयार की गई रियल टाइम रैकिंग में भारत के 11 राज्यों का स्कोर जीरो है। इन 11 राज्यों में से लगभग 3 से ज्यादा राज्यों में बीजेपी की ही सरकार है। 

वर्ल्ड बैंक ने बिजनेस के लिए कुछ स्केल तैयार किया थे जिनके अनुसार बिजनेस करने के सुझाव दिए गए थे, लेकिन इन 11 राज्यों ने बनाए गए पैरामीटर की दिशा में कोई भी काम नहीं किया है इसलिए इन्हे रैकिंग के आकलन के समय 0 स्कोर दिया गया है। 

इन राज्यों को मिला 0 स्कोर
मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, लक्षद्वीप, अंडमान एवं निकोबार

आखिर क्यों मिला है 11 राज्यों को 0 स्कोर ?
डीआईपीपी और वर्ल्ड बैंक ने मिलकर अप्रैल 2017 में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए एक एक्शन प्लान तैयार किया था। इस प्लान में राज्यों में सुधार के लिए 405 सिफारिशें की गई हैं। इसके आधार पर राज्य सरकारें अपने यहां एक्शन प्लान लागू करती हैं और उस दिशा में सुधार किए जाते हैं राज्यों की रैंकिंग इन्ही रिफॉर्म के आधार पर दी जाती है। यानी जिस राज्य ने जितना ज्यादा सुधार किया उसे उतना ही स्कोर मिलता है। 0 स्कोर का मतलब कि संबंधित राज्यों ने उस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं।

रैकिंग अच्छी तो राज्य को मिलेंगे ही उतने ही इन्वेस्टर
रियल टाइम रैंकिंग होने से इन्वेस्टर्स के लिए किसी राज्य में इन्वेस्ट करना आसान हो जाता है। जिन राज्यों की रैंकिंग अच्छी होगी वहां पर इन्वेस्टर्स आसानी से इन्वेस्ट करेगा, जबकि जिन राज्यों की रैंकिंग खराब होगी, वहां इन्वेस्टर्स इन्वेस्ट नहीं करेगा।

Similar News