जियो के फोन से टेलीकॉम सेक्टर और स्मार्टफोन कंपनियों पर मंडराया खतरा

जियो के फोन से टेलीकॉम सेक्टर और स्मार्टफोन कंपनियों पर मंडराया खतरा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-22 11:01 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रिलायंस जियो ने शुक्रवार को एनुअल जनरल मीटिंग में सबसे सस्ते 4G फोन को लॉन्च कर दिया हैं। इस फोन को कंपनी ने 'इंडिया का स्मार्टफोन' नाम दिया है। इसके लॉन्च होते ही टेलीकॉम सेक्टर को काफी नुकसान हुआ और उनके शेयरों में काफी गिरावट भी दर्ज की गई। इतना ही नहीं इस फोन के लॉन्च होने से सस्ते फोन बनाने वाली स्मार्टफोन कंपनियां भी खतरे में है।

टेलीकॉम सेक्टर को नुकसान

रिलायंस जियो के आने के बाद से ही टेलीकॉम कंपनियां घाटे में चल रही है। सभी टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपने टैरिफ प्लान्स में कटौती कर दी है। जिसके बाद से ही सबको नुकसान उठाना पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारती एयरटेल के शेयरों में 4% और आइडिया सेल्यूलर के 7% शेयरों की कमी आई है।

स्मार्टफोन कंपनियों को नुकसान

जियो के फोन लॉन्चिंग के बाद सबसे बड़ा खतरा स्मार्टफोन कंपनियों पर मंडरा रहा है, जो सस्ते फोन बनाती हैं। क्योंकि जियो के इस फोन को खरीदने के लिए 1500 रुपए सिक्योरिटी के रुप में जमा करना पड़ेगा, जो 3 साल बाद रिफंड कर दिए जाएंगे। इस वजह से अब माइक्रोमैक्स, इंटेक्स, लावा और कार्बन जैसी कंपनियों पर भी खतरा मंडराने लगा है।

जियो फोन की खासियत

इस फोन में वॉयस कमांड का ऑप्शन दिया गया है जिसकी मदद से आप सिर्फ अपने वॉयस से कमांड देकर ही किसी को भी कॉल कर सकते हैं। इस फोन में 512 एमबी रैम और 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज दिया गया है। इस फोन को आप किसी भी टीवी से कनेक्ट भी कर सकते हैं। इसके अलावा स्मार्टफोन में मिलने वाली कई सारी सुविधाओं का लाभ भी आप उठा सकते हैं। इस फोन में लाइटाइम फ्री कॉलिंग और सिर्फ 153 रुपए में हर महीने फ्री इंटरनेट का फायदा उठा सकते हैं।

Similar News